काशीपुर: ग्राम प्रधान व पूर्व प्रधान पर लगे वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों की जांच

काशीपुर: ग्राम प्रधान व पूर्व प्रधान पर लगे वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों की जांच

काशीपुर, अमृत विचार। ग्राम प्रधान व पूर्व प्रधान पर लगे वित्तीय अनियमितता व गबन के आरोपों की जांच को लेकर जांच समिति की टीम ग्राम फिरोजपुर पहुंची। सीडीओ के निर्देश पर गठित टीम ने ग्राम फिरोजपुर पहुंचकर मूल्यांकन पुस्तिका व अन्य अभिलेख खंगाले। इस दौरान आरोपी पक्ष के लोगों ने हंगामा भी किया।

सूचना पर पुलिस के पहुंचने पर लोग शांत हुए। मंगलवार को गठित संयुक्त जांच टीम कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी शशि कमल के नेतृत्व में  ग्राम फिरोजपुर स्थित जूनियर हाईस्कूल पहुंची। टीम ने ग्रामीणों व दोनों पक्षों के समक्ष मूल्यांकन पुस्तिका व अन्य अभिलेखों की जांच की।

साथ ही ग्रामीणों से भी वार्ता की। जांच टीम ने बताया कि अभी जांच शुरू हुई है जो पांच-छह दिन तक चलेगी। उसके बाद रिपोर्ट सीडीओ को भेजी जाएगी। शिकायतकर्ता का कहना है कि काशीपुर का ही घोटाला है और काशीपुर की टीम ही जांच कर रही है। इससे वह संतुष्ट नहीं हैं। उधर आरोप पक्ष के लोगों ने इस दौरान हंगामा भी किया, जो पुलिस के पहुंचने पर शांत हुए।

यह है मामला
उत्तराखंड अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के पूर्व सदस्य जय सिंह गौतम  ने डीएम और सीडीओ को शिकायती पत्र देकर ग्राम प्रधान व पूर्व प्रधान पर वित्तीय अनियमितता, सरकारी धन का दुरुपयोग कर लाखों रुपये के गबन का आरोप लगाया था।

आरोप था कि ग्राम पंचायत की मूल्यांकन पुस्तिका में एक ही कामों को दो-दो जगह दर्शाकर भुगतान प्राप्त कर हड़प लिया गया। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना में भी अनियमितता का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की थी। शिकायत का संज्ञान लेते हुए सीडीओ ने संयुक्त जांच समिति गठित करने के आदेश दिए थे। इसमें कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, खंड विकास अधिकारी व ग्रामीण निर्माण विभाग ने सहायक अभियंता को शामिल किया गया था।

शिकायत की जांच को संयुक्त जांच टीम गठित की गई है। टीम ने प्रारंभिक तौर पर जांच शुरू करते हुए पहले दिन अभिलेखों की जांच की है। साथ ही ग्रामीणों की बातों को भी सुना है। पांच सात दिन तक जांच चलेगी। उसके बाद जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी।

-         शशि कमल, जांच अधिकारी/कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी, काशीपुर।

ताजा समाचार

Kanpur: एनआरआई सिटी में बिजली समस्या पर धरना-प्रदर्शन, लोगों ने स्काई बंगले का काम रुकवाया, बिल्डर पर लगा गबन का आरोप
पीलीभीत: तेंदुए के बच्चे के कुएं में गिरने की सूचना पर दौड़े वनकर्मी, झांककर देखा तो उड़ गए होश...जानें पूरा मामला
गोंडा और कैसरगंज में मतदान कल, 37.47 लाख मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला
Kanpur: बड़ौदा यूपी बैंक में लगी आग, कागजात व सामान जलकर खाक, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू
‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा सुनिश्चित किया जाएगा: CM केजरीवाल
छत्तीसगढ़: पेड़ से टकराई बाइक, तीन लोगों की मौत