भारतीय छात्र की ऑस्ट्रेलिया में हुई हत्या, पंजाब में रहने वाले परिजनों ने सरकार से मांगी मदद

भारतीय छात्र की ऑस्ट्रेलिया में हुई हत्या, पंजाब में रहने वाले परिजनों ने सरकार से मांगी मदद

चंडीगढ़। ऑस्ट्रेलिया में एमटेक की पढ़ाई कर रहे 22 वर्षीय एक छात्र की कुछ भारतीय छात्रों के बीच हुई लड़ाई के दौरान कथित तौर पर चाकू से गोद कर हत्या कर दी गई। पीड़ित के एक परिजन ने सोमवार को यह जानकारी दी। परिजन ने बताया कि एक अन्य छात्र भी इस घटना में घायल हुआ है जिसे शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे मेलबर्न ले जाया गया।

पीड़ित नवजीत संधू के रिश्तेदार यशवीर ने बताया कि किराए को लेकर कुछ भारतीय छात्रों के बीच विवाद हो गया था और जब संधू ने बीच-बचाव करने की कोशिश की तो एक अन्य छात्र ने उस पर चाकू से हमला कर दिया। सेना से इसी साल जुलाई में अवकाश प्राप्त कर रहे यशवीर ने बताया, ‘‘नवजीत के दोस्त (अन्य भारतीय छात्र) ने उससे उसके घर साथ चलने को कहा ताकि उसका सामान ला सके क्योंकि उसके पास कार थी। जब उसका दोस्त भीतर गया तो नवजीत ने शोर-शराबा सुना और देखा कि धक्का मुक्की हो रही है। 

जब नवजीत ने बीच-बचाव करने कोशिश की तो एक छात्र ने उसके सीने में चाकू घोंप दिया।’’ उन्होंने बताया कि नवजीत की तरह आरोपी भी हरियाणा के करनाल जिले का निवासी है। यशवीर ने बताया कि परिवार को घटना की जानकारी रविवार तड़के मिली। उन्होंने बताया कि यशवीर का दोस्त भी घटना में घायल हुआ है। यशवीर ने कहा कि उनका परिवार इस घटना से सदमे में है। 

उन्होंने बताया, ‘‘नवनीत प्रतिभाशाली छात्र था और परिवार के साथ छुट्टियां बिताने जुलाई में आने वाला था।’’ उन्होंने बताया कि नवजीत करीब डेढ़ साल पहले छात्र वीजा पर ऑस्ट्रेलिया गया था और उसके किसान पिता ने बेटे की पढ़ाई के लिए अपनी डेढ़ एकड़ जमीन बेच दी थी। उन्होंने कहा, ‘‘हम भारत सरकार से गुहार लगाते हैं कि नवनीत का शव यथाशीघ्र वापस लाने में हमारी मदद करे।’

ये भी पढ़ें- अमित शाह का आरोप, वोट बैंक के चलते आतंकी हमलों के दौरान कांग्रेस-टीएमसी ने साधी चुप्पी