घाघरा नदी पार कर कल गोंडा में प्रवेश होगी अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा 

दुलारे बगिया में पड़ेगा डेरा, साधु संतों का होगा स्वागत

घाघरा नदी पार कर कल गोंडा में प्रवेश होगी अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा 
(फाइल फोटो)

गोंडा,अमृत विचार। अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा रविवार को जिले की सीमा में प्रवेश करेगी। बीते 24 अप्रैल को मख भूमि से निकली अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा में शामिल देश भर के साधु संत बाराबंकी की सीमा से घाघरा नदी को नाव से पार कर परसपुर के बहुवन मदार माझा के दुलारे बाग में पहुंचेंगे। राम चरित मानस के रचयिता गोस्वामी दास की जन्मभूमि पर सभी साधु संतों का स्वागत होगा।
इस बार 24 अप्रैल को मखभूमि मखौड़ा धाम बस्ती से प्रारम्भ हुई यात्रा  22 दिनों की परिक्रमा के बाद 14 मई को अयोध्या धाम में समाप्त होगी। 

बताया जा रहा है कि इस बार अवध की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा धर्मार्थ सेवा संस्थान के बैनर तले महंत गया दास, महंत ओंकारदास, महंत गया शरण एवं विहिप हनुमान मण्डल के सुरेन्द्र सिंह की अगुवाई में डेढ़ हजार श्रद्धालु परिक्रमा यात्रा में शामिल हैं। विहिप के प्रांतीय नेता राकेश वर्मा गुड्डू ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद हनुमान मंडल के तत्वावधान में परिक्रमा का पहला जत्था 5 मई को बाराबंकी की सीमा मूर्तिहन घाट घाघरा नदी पारकर परसपुर ब्लाक क्षेत्र के बहुवन देवीगंज दुलारे बाग में पहुंचेगी। 6 मई को ब्रह्मचारी व जम्बू तीर्थ, 7 मई को तुलसी जन्मभूमि राजापुर, सूकरखेत, बखरिहा रात्रि विश्राम करेगा। 

वहीं धर्मार्थ सेवा संस्थान के परिक्रमा संचालक महंत गया दास की अगुवाई में 7 मई को बहुवन देवीगंज दुलारे बाग, 8 मई को ब्रह्मचारी, जम्बूद्वीप तीर्थ, सरयू तट भौरीगंज, तुलसी जन्मभूमि मन्दिर राजापुर, 9 मई को सुमिरन कुटी, नरहरि आश्रम, वृंदावन खैरा, 10 मई को सकरौर, तिवारी बाजार, बखरिहा, सेमरा रात्रि विश्राम के बाद वाराही धाम को प्रस्थान करेगा। ग्रामीणों का कहना है कि अयोध्या की चौरासी कोसी परिक्रमा यात्रा के अलग- अलग जत्थों के आगमन में तिथियों की भिन्नता के चलते स्वागत की अलग-अलग तैयारी की गयी है। सेवा सत्कार व जलपान भण्डारा आदि को स्थानीय ग्रामीण तैयारी को जुटे हुए हैं। इसी प्रकार हरेक पड़ाव रात्रि विश्राम स्थल पर सेवादारों व प्रशासनिक सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारियां भी बढ़ गयी है। वहीं महंत ओंकार दास व गया शरण दास के अगुवाई में भी साधु संतों गृहस्थों का जत्था परिक्रमा यात्रा में शामिल है।

ये भी पढ़ें -लखनऊ जंक्शन, बादशाह नगर, गोमती नगर स्टेशनों पर 20 मई तक जागरूकता कैंप, यात्री मोबाइल से ले सकेंगे जनरल टिकट

ताजा समाचार

बिहार : शिवहर संसदीय सीट से महिलाओं ने पांच बार की आधी आबादी की आवाज बुलंद, सासंद रमा देवी बेटिकट 
हरदोई: तिरंगे में लिपटा शहीद का शव देखते ही रो पड़ा जरौआ गांव, वायु सेना की टुकड़ी ने नम आंखों से दी अंतिम सलामी
श्रावस्ती: अनियंत्रित बाइक सड़क से खड्ड में गिरी, एक की मौत, दो घायल
IPL 2024 : शीर्ष पर काबिज केकेआर को हराकर दूसरा स्थान पक्का करना चाहेंगे राजस्थान रॉयल्स
ED, CBI और आयकर विभाग कर रहें देश पर राज, बोले गहलोत- अगर कांग्रेस की सरकार होती तब भी राम मंदिर बनता
Kanpur: फ्री का नारियल पानी न पिलाने पर किया था टार्चर...चार पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, जानें- पूरा मामला