लखनऊ: परीक्षा में सिख युवक को रोका, कृपाण पहनकर कर रहा था प्रवेश

 लखनऊ: परीक्षा में सिख युवक को रोका, कृपाण पहनकर कर रहा था प्रवेश

लखनऊ, अमृत विचार।  देशभर में रविवार को एमबीबीएस, डेंटल कॉलेजों और अन्य मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए नीट परीक्षा (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) हुई। लखनऊ में नीट परीक्षा 53 केंद्रों पर आयोजित की जा रही थी। गर्मी में परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए केंद्रों पर पहुंचे।  11 बजे से लेकर 1: 30 बजे तक केंद्रों पर  परीक्षार्थियों की जांच के बाद उन्हें एंट्री दी जा रही थी। इसी बीच राजधानी के गोमती नगर स्थित एक केंद्र पर एक सिख युवक को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से रोक दिया गया।

बताया जा रहा है कि युवक कृपाण लेकर साथ जा रहा था। परीक्षा केंद्र पर जांच कर रहे लोगों ने एतराज जताया कहा कि कृपाण ले जाना नीट परीक्षा के नियमों के विरुद्ध है, लेकिन परीक्षार्थी ने कृपाण निकाल कर रखने में असमर्थता जताई। हालांकि इसी बीच परीक्षार्थी के परिजनों ने अल्पसंख्यक आयोग से बात की आयोग ने परीक्षा केंद्र संचालक से बात कर परीक्षार्थी को कृपाण समेत अंदर परीक्षा देने के लिए अनुमति दिलाई।


दरअसल, छोटा भरवारा स्थित एसडीएसएन डिग्री कॉलेज  परीक्षा केंद्र पर नीट की परीक्षा हो रही थी। इस दौरान सिख युवक  को प्रवेश के लिए कृपाण उतारने के लिए कहा गया। परीक्षार्थी ने अपनी कृपाण उतारने से मना किया। इस पर परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से मना कर दिया गया। 

बताया जा रहा है कि इस दौरान परीक्षार्थी के साथ उसके मामा भी मौजूद थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर सिंह से मोबाइल पर बात की। जिसके बाद परविंदर सिंह ने बिना देरी किए परीक्षा संचालन दल के सदस्य से वार्ता की। जिसके बाद परीक्षार्थी को कृपाण साहित परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई।

 

ये भी पढ़े: अमेठी: कांग्रेस कार्यालय के बाहर खड़ी 12 गाड़ियों में तोड़फोड़, भाजपा पर हमले का आरोप