रुद्रपुर: जिले में गन्ने की प्रजाति सीओ 118 को दिया जा रहा बढ़ावा

रुद्रपुर: जिले में गन्ने की प्रजाति सीओ 118 को दिया जा रहा बढ़ावा

रुद्रपुर, अमृत विचार। जिले में गन्ने की प्रजाति 0238 में लाल सड़न रोग यानी रेड रॉट नाम की बीमारी के चलते गन्ना विकास विभाग किसानों को सीओ 118 प्रजाति का गन्ना लगाने के साथ ही विभिन्न प्रजाति का गन्ना लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। ताकि गन्ने की इस प्रजाति को धीरे-धीरे कम किया जा सके।

यहां बता दें कि ऊधमसिंह नगर में 24077.590 हेक्टेयर में किसान गन्ने का उत्पादन करता है। वर्ष 2016-17 से पहले जनपद में गन्ने की प्रजाति 0238 का उत्पादन 97 फीसदी तक हो रहा था। इस दौरान उत्तर प्रदेश में रेड रॉट बीमारी गन्नों में देखी गयी। उत्तराखंड के नादेही में भी इस प्रकार की बीमारी देखने को मिली थी। इसके बाद से इस प्रजाति के गन्ने का उत्पादन कम से कम करने के लिए किसानों को जागरूक किया जाने लगा।

गन्ना विकास विभाग के अधिकारियों के अनुसार किसानों को 0238 गन्ने की प्रजाति के उत्पादन के स्थान पर सीओ 118, 185, 13235 और 12201 प्रजाति का गन्ना लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार रेड रॉट बीमारी को देखते हुए आने वाले दिनों में जनपद में इस प्रजाति के गन्ने का उत्पादन बंद कर दिया जाएगा। ताकि किसानों को कम से कम नुकसान हो।

गन्ने की प्रजाति 0238 में रेड रॉट की बीमारी को देखते हुए किसानों को गन्ने की प्रजाति सीओ 118 समेत अन्य प्रजाति का गन्ना लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। ताकि किसानों को इस प्रजाति का गन्ना लगाने से नुकसान न झेलना पड़े।

-कपिल मोहन, सहायक गन्ना आयुक्त, ऊधमसिंह नगर        

ताजा समाचार

मोदी ने किया अयोध्या के गौरव को पुनर्स्थापित: लल्लू सिंह
Etawah: गर्मी से बचने के लिए एसी और कूलर में रह रहे जंगल के राजा, सफारी में वन्यजीवों को भीषण गर्मी से बचाने की कवायद
बाराबंकी: रैली में राहुल गांधी के नहीं पहुंचने को भूपेश बघेल ने बताया भाजपा की साजिश, कहा- केवल क्योटो में होगी टक्कर
Lok Sabha Election 2024: मनमोहन सिंह और आडवाणी ने घर से किया मतदान, निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी
Kanpur: मंजू श्री टाकीज में चल रहे निर्माण कार्य की भरभराकर गिरी दीवार... हादसे के बाद मची चीख-पुकार, तीन मजदूर घायल
Kanpur: कमरे में पड़ा मिला युवक का शव...परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, शराब की बोतल और प्रतिबंध इंजेक्शन मिले