Kanpur Fire: लोहा मंडी में चमड़ा बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग...धुएं की ऊंची-ऊंची लपटें उठती देख बाहर निकले लोग

कानपुर में चमड़ा बनाने वाली फैक्ट्री में आग लग गई

Kanpur Fire: लोहा मंडी में चमड़ा बनाने वाली फैक्ट्री में लगी भीषण आग...धुएं की ऊंची-ऊंची लपटें उठती देख बाहर निकले लोग

कानपुर, अमृत विचार। फजलगंज थानाक्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम स्थल से महज आधा किमी दूर संदिग्ध परिस्थितियों में चमड़े की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। इस दौरान वहां काम कर रहे कर्मचारियों ने बाहर की ओर भागकर अपनी जान बचाई। फैक्ट्री मालिक की सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों ने आग बुझाना शुरू किया।

धुएं के साथ धधकती आग के आगे पानी असर नहीं कर रहा था। जिसके बाद जेसीबी मशीन बुलाकर दीवार तोड़ी गई। इसके बाद फायर फाइटर्स ने ढाई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग की घटना से लाखों का नुकसान बताया जा रहा है। वहीं जांच में प्रथम दृष्टया अग्निशमन अधिकारी को आग बुझाने के यंत्र जंग खाते मिले। जिसके बाद फैक्ट्री मालिक को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। 

Factory Fire 1

मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि फजलगंज लोहा मंडी एरिया में खलासी लाइन निवासी संजीव गुप्ता की दिव्या इंटरनेशनल नाम से चमड़े की फैक्ट्री है। जिसमें बेल्ट और बैग बनाने का काम किया जाता है। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह करीब 11.30 के आसपास मिनी कंट्रोल रूम में फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली। जिसके बाद तत्काल फजलगंज, कर्नलगंज, पनकी, लाटूश रोड से करीब चार दमकल की गाड़ियां घटनास्थल पर रवाना कर दी गई।

जिसके बाद दमकल कर्मियों ने हौज पाइप को जोड़कर आग बुझाना शुरू किया। दमकल कर्मियों के पानी डालने से रुकने पर तेजी धुएं के साथ लपट उठने लगती थी। फैक्ट्री के अंदर सकरे मार्ग में कमरे में आग लगने के कारण आग बुझाने में कर्मियों को घोर परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। जिसके काफी देर बाद आग न बुझने पर तकरीबन 12.15 बजे जेसीबी को बुलाकर फैक्ट्री के पिछवाड़े से दीवार तुड़वाई गई। जिसके बाद फैक्ट्री के अंदर भरा धुआं तेजी से निकलने लगा। करीब डेढ़ बजे के आसपास आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया। इसके बाद दमकल की गाड़ियां फायर स्टेशनों को वापस हो गईं।  

फैक्ट्री मालिकों ने की मदद 

आग को बुझाने में दमकल की गाड़ियों का कई बार पानी खत्म हुआ। जिस पर आसपास की फैक्ट्री के मालिकों ने चिंता न करने की बात कहकर अपनी फैक्ट्री से पानी उपलब्ध कराया। हौज पाइप से जोड़कर दमकल गाड़ी में पानी को भरा गया। 

आग बुझाते टूटी सीढ़ी, छत का गिरा प्लस्टर बाल बाल बचे दमकल कर्मी

आग बुझाने में तकरीबन दस कर्मचारी लगे थे। इस दौरान सीढ़ी पर चढ़कर फैक्ट्री के अंदर लगी आग को बुझाने के दौरान सीढ़ी टूट गई। जिससे दमकल कर्मी केशव सिंह नीचे गिरने लगे। जिन्हें वहां मौजूद अन्य कर्मियों ने पकड़ लिया। वहीं फैक्ट्री के अंदर आग पर पानी डालने के दौरान जर्जर कमरे की छत का प्लस्टर तेज आवाज के साथ भड़भड़ाकर गिरा। जिससे दमकल कर्मी प्रशांत बाल-बाल बच गए। वहीं अन्य दमकल कर्मी आग बुझने के बाद लेजर मशीन से फैक्ट्री के अंदर घुसे और धुएं में किसी प्रकार की यदि हुई जनहानि को देखा। सीएफओ ने बताया कि घटना के दौरान कोई जनहानि नहीं हुई है। वहीं घटना के दौरान रेस्क्यू वैन भी मौजूद रही। 

एसपीजी ने ली जानकारी 

सीएफओ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो कार्यक्रम में उन लोगों की वीवीआईपी ड्यूटी लगी हुई है। इस दौरान कार्यक्रम स्थल से आधा किमी से कम दूरी पर आग लगने की सूचना पर वह तुरंत मौके पर आलाधिकारियों को सूचना देकर निकल पड़े। बताया कि आग कंट्रोल होने के बाद एसपीजी के अधिकारियों ने उनसे घटना की जानकारी ली। 

फायर सिस्टम और यंत्र खा रहे थे जंग 

फैक्ट्री में मालिक ने अपनी कर्मियों की सुरक्षा के लिए फायर सिस्टम का इंतजाम कर रखा था। लेकिन प्रथम दृष्यता जांच में अग्निशमन अधिकारी ने पकड़ा कि वर्षों से फैक्ट्री में लगे कई फायर एक्सटिंग्विशर और कंट्रोल पैनल जंग और धूल खा रहे हैं। ऐसे में किसी भी बड़ी फायर में लोगों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा था। सीएफओ ने बताया कि फैक्ट्री मालिक को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। 

ये भी पढ़ें- PM Modi Road Show In Kanpur: पीएम मोदी के रोड शो की तैयारियां पूरी...बस आने का इंतजार, CM Yogi समेत तमाम हस्तियां रहेगी मौजूद