बाराबंकी: जिंदगी और मौत की जंग से लड़ रहे अभय के हौसले बुलंद, पीएम मोदी से प्रभावित होकर उन पर लिख डाली रचनाएं

उंगलियों में माउस और एलईडी पर निगाहें, रचना लिखने में मशगूल अभय

बाराबंकी: जिंदगी और मौत की जंग से लड़ रहे अभय के हौसले बुलंद, पीएम मोदी से प्रभावित होकर उन पर लिख डाली रचनाएं

बाराबंकी, अमृत विचार। तबस्सुम लबों पर सजाये रख.., हार जब तक न हो तार जीत का लगाये रख...। जाने कब तुझे फिर से आफताब होना पडे़..राख की ढेर में थोड़ी सी चिंगारी दबाये रख..। यह लाइने किसी प्रसिद्ध शायर या कवि की नहीं बल्कि एक ऐसे इन्सान की है जो वर्षों से मोटर न्यूरॉन डिसऑर्डर नाम की बीमारी से जूझ रहा है। जिंदगी और मौत की जंग में उसके हौसले बुलंद है। शहर के पीरबटावन निवासी अभय चांदवासिया की उम्र लगभग पचास साल की है, और असाध्य रोग न्यूरोन डिसऑर्डर बीमारी से पीड़ित है।

शारीरिक रूप से दुर्बल, चलने फिरने में असमर्थ अभय बिस्तर पर लेटे लेटे जिन्दगी की अन्तिम सांसों तक अपने हौसले की उड़ान को जिन्दा रखे है। हलांकि आर्थिक रूप से समृद्ध परिवार से ताल्लुक रखने वाले अभय चांदवासिया की सुविधाओं का पूरी तरह से ध्यान रखा जाता है। बिस्तर पर लेट एलईडी टीवी पर निगाहे और माऊस व की बोर्ड के सहारे अभय सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है। बीमारी ने पंचान्नवे प्रतिशत शरीर को पूरी तरह से असमर्थ बना दिया है , लेकिन मन और ह्दय का कवि जब जागता है तो वह कभी अपनी रचनाओं से पीएम मोदी की तारीफ में रचनाएँ लिखते है तो कभी अपने अतीत की गहराइयों में गोते लगाते हैं।

शरीर भले ही अक्षम है पर मन और हृदय अतीत और अतीत की भावनाओं में हिलोरे ले रहा है। पहली मुलाक़ात में इन्सान को अभय चांदवासिया को बेबस और निरीह समझने वाले उनके हौसले के आगे  शर्मिंदा दिखेंगे। सालों बीत गये होगे उन्हें सूरज और चांद का दीदार किए बाते करीब दस सालों से अधिक समय से देश दुनिया और समाज में क्या चल रहा है इसकी पल पल की जानकारी सोशल मीडिया से लेते रहते है और प्रतिक्रिया भी देने से नहीं चूकते। अभय चांदवासिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली से काफी प्रभावित है और मोदी की चर्चा होते ही उत्साह से भल जाते है। उनकी कृति ' भारती का सारथी, उनकी आवाज में काफी प्रसिद्धि पा चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तित्व पर उनकी दीवानगी उनकी रचनाओं में साफ देखी जा सकती है। 

नमी दरफ्तों में फिजा में खुशबू बनाए रख.... 

कहते है मन और हृदय में उडा़न और उत्साह है तो जिंदगी की जंग थोड़ी आसान हो जाती है। अमृत विचार ने अभय चंदवासिया से भेंट के दौरान अतीत के गुमनाम पन्नों को खोलने व मौजूदा स्थिति को लेकर बात की तो अभय ने बेबाक होकर हर बात का जबाब दिया। उन्होंने कहा कि बीमारी के क्षणों में मैंने महसूस किया कि कोई अदृश्य शक्ति मेरे आस पास है जो मुझे जीने की ताकत दे रही है, उन्होंने कहा वैसे तो जिंदगी और मौत के बीच की जंग को मैने बडे़ करीब से महसूस किया है।

सुख और दुख के इन मिश्रित क्षणों में खुद के पास किसी दैवीय शक्ति को महसूस करता हूं। जिसमें अलौकिक शक्ति का आभास होता है। बडा़ कुदेरने पर उन्होंने खुद के लिए वर्तमान स्थितियों पर लिखी एक रचना साझा करते हुए भावुक इन लाइनों के साथ अपनी बात को खत्म किया....इन शबनमी लम्हों में जी ले, झूमले मुस्करा ले... जमी पैरो तले है जबतक राख की ढेर में चिंगारी दबाये।

यह भी पढ़ें:-नोएडा: मुख्यमंत्री योगी का फर्जी वीडियो डालने के आरोपी के खिलाफ रंगदारी मांगने का मामला दर्ज

ताजा समाचार

कैसरगंज की लड़ाई ब्राह्मण बनाम ठाकुर पर आई, अभद्र टिप्पणी पर करन भूषण सिंह ने दी सफाई, जानें पूरा मामला
रामपुर : जिला अस्पताल के टीबी वार्ड की पुरानी इमारत में लगी आग, मची अफरा-तफरी
मुरादाबाद : 22.55 करोड़ से मुरादाबाद में बन रही मंडलीय खाद्य प्रयोगशाला, जल्द हो सकेगी जांच
जलवायु परिवर्तन से मस्तिष्क संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों पर असर पड़ने की आशंका, शोध में यह बात आई सामने
मुरादाबाद : गेहूं खरीद प्रतिशत में मुरादाबाद प्रदेश में टॉप पर, हमीरपुर दूसरे स्थान पर
लखनऊ: दुष्कर्म के बाद युवती का कराया गर्भपात, वीडियो वायरल करने की धमकी देकर बना रहा था धर्मांतरण दबाव, गिरफ्तार