Unnao: दावों के विपरीत गौशालाओं में अव्यवस्थाओं का बोलबाला; गोवंशियों को नहीं उपलब्ध हो रहा भरपेट चारा

Unnao: दावों के विपरीत गौशालाओं में अव्यवस्थाओं का बोलबाला; गोवंशियों को नहीं उपलब्ध हो रहा भरपेट चारा

उन्नाव, अमृत विचार। प्रदेश सरकार गोवंश को सुविधाएं मुहैया कराने के लाख दाव करे, लेकिन गौशालाओं में अव्यवस्थाओं का बोलबाला दिखाई देता है। नवाबगंज विकास खंड की गौशालाओं में अधिकारियों-कर्मचारियों की मनमानी देखने को मिलती है, जिससे गौशालाओं में रखे जा रहे गोवंश को भरपेट चारा तक नहीं मिल पा रहा है। 

उन्नाव 2 (7)

क्षेत्र की महनौरा, रुदवारा, नंदौहा, बजेहरा, कोटवा आदि गौशालाओं की स्थिति दिनोंदिन बद्तर होती जा रही है। जानकारों के मुताबिक रुदवारा गौशाला में लिखा-पढ़ी में 74 गोवंश दर्शाए गए हैं, लेकिन मौके पर यहां 54 गोवंश ही मौजूद मिले। सभी गोवंश उपलब्ध न होने के सवाल पर केयर टेकर सुनीता आसपास कहीं घूमने जाने की जानकारी देती हैं। 

साथ आगे सवालों का जवाब देने के बजाए वह स्वयं को व्यस्त दिखाते हुए पल्ला झाड़ लेती हैं। महनौरा गौशाला में गंदगी का साम्राज्य दिखाई देता है। पिछले दिनों यह गौशाला कुछ गोवंश के अस्वस्थ होने पर चर्चा में रही है। नंदौहा गौशाला में कोई मुलाजिम तो नहीं दिखाई दिया, लेकिन अंदर 20 गौवंश दिखाई दिए। इन सभी गोवंशों के लिए गौशाला की ओर से पेट भरने के लिए कोई व्यवस्था नहीं दिखी। यानी सारी नांदें खाली पड़ी थी।

सूरज की तपिश झेल रहे गौवंश

क्षेत्र की कोटवा ग्राम पंचायत में कहने के लिए गौशाला का संचालन किया जा रहा है, लेकिन गौशाला कहे जाने वाले स्थान में छाया के कोई इंतजाम नहीं दिखते हैं। यहां मई-जून की गर्मी में गौवंश को मई-जून के सूरज की प्रचंडता का सामना ऐसे ही करना पड़ेगा। ग्राम पंचायत द्वारा संचालित कराई जा रही इस गौशाला में गोवंश को धूप से बचाव के उपाय न करने को लेकर ग्रामीण मनमानी का आरोप लगा नाराजगी जताते हैं।

बजेहरा मोड़ बना हादसा स्थल

सोहरामऊ थाना क्षेत्र स्थित बजेहरा गांव मोड़ क्षेत्र में हादसा स्थल के तौर पर पहचाना जाने लगा है। लोगों के मुताबिक बीते करीब एक वर्ष में यहां गोवंश से टकराने की दर्जनों दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। दुर्घटनाग्रस्त लोग जान से हांथ धोने से भले बच जाएं, लेकिन हांथ-पैर टूटने से नहीं बच पाते हैं। बावजूद इसके बजेहरा स्थित गौशाला का संचालन शुरू कर उपयोगी नहीं बनाया जा रहा है। क्षेत्र पंचायत के एडीओआईएसबी मनोज कुमार ने बताया रास्ता न उपलब्ध होने से गौशाला बंद है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: भागवत कथा कार्यक्रम में मां काली बने बच्चे से चली चाकू; किशोर की गई जान, नाबालिग पर रिपोर्ट दर्ज