Farrukhabad: आसमान से बरस रही आग...लोग हो रहे फूड पॉइजनिंग, डायरिया के शिकार, डॉक्टर बोले- इस तरह करें बचाव

फर्रुखाबाद के जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़

Farrukhabad: आसमान से बरस रही आग...लोग हो रहे फूड पॉइजनिंग, डायरिया के शिकार, डॉक्टर बोले- इस तरह करें बचाव

फर्रुखाबाद, अमृत विचार। जिले में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से डायरिया, गैस्ट्रोएन्टराइटिस और फूड पॉइजनिंग के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। गर्मी की वजह से फूड पॉइजनिंग पैदा करने वाले बैक्टीरिया दु गणित हो रहे हैं। उन्हें मौसम अनुकूल मिल रहा है। इस वजह से लोग जानलेवा बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। यह कहना डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कार्यरत वरिष्ठ फिजीशियन डॉक्टर प्रवीण कुमार का है।

डॉक्टर प्रवीण कुमार बताते है कि गर्मी के समय में डायरिया को पैदा करने वाली बैक्टीरिया अनुकूल मौसम पाकर दु गणित होते रहते है। इसका बैक्टीरिया हर मिनट में दु गणित होता है। इस वजह से सबसे ज्यादा लोहिया अस्पताल में फूड पॉइजनिंग के मरीज आ रहे है। 

ॅWeather

डॉक्टर प्रवीण कुमार बताते है कि फूड पॉइजनिंग होने का प्रमुख कारण है की भीषण गर्मी की वजह से 1 घंटे के अंदर बना हुआ भोजन खराब जाता है और उसमें डायरिया और गैस्ट्रोएन्टराइसिस पैदा करने वाले बैक्टीरिया पनप जाते है। इस भोजन को खाने से लोग पेट दर्द, डायरिया और फूड पॉइजनिंग के शिकार हो रहे है। 

डॉ प्रवीण कुमार का कहना है कि इस समय रखा हुआ भोजन बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। उनका कहना है कि जहां तक हो वहां तक लोगों को गर्मी से बचाव करना चाहिए और शीतल पेय पदार्थ का प्रयोग करना चाहिए।

गर्मी में गर्म चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। फिजिशियन डॉक्टर प्रवीण कुमार का कहना है कि गर्मी की वजह से डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में रोगियों की संख्या बढ़कर 700 के आसपास पहुंच गई है। यहां ओपीडी में प्रतिदिन 700 के आसपास रोजी अपना पंजीकरण कर रहे हैं। जिनमें सर्वाधिक मरीज उल्टी ,दस्त और पेट दर्द से पीड़ित आ रहे है।

ये भी पढ़ें- कन्नौज के एक परिषदीय स्कूल को प्रधानाचार्य ने बनाया स्विमिंग पूल...पढ़ाई के साथ अब बच्चे नहाने का भी उठा रहे लुत्फ