मुरादाबाद : तीन मीटर चौड़ा, 170 मीटर लंबा बनेगा कपूर कंपनी का नया पुल, लोगों को जल्द मिलेगी राहत

मुख्यालय में फाइल पास होने के बाद लखनऊ की वर्कशॉप में भेजा जाएगा डिजाइन, लाइनपार की चार लाख की आबादी को जल्द मिलेगी राहत

मुरादाबाद : तीन मीटर चौड़ा, 170 मीटर लंबा बनेगा कपूर कंपनी का नया पुल, लोगों को जल्द मिलेगी राहत

मुरादाबाद, अमृत विचार। लाइनपार में रहने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर यह है कि कपूर कंपनी के नए पुल का डिजाइन मुख्यालय से पास हो गया है। जिसके बाद डिजाइन को लखनऊ स्थित रेलवे की वर्कशॉप में भेजा जा रहा है। वहां से नए पुल का निर्माण शुरू किया जाएगा। लगभग दो महीने के निर्माण के बाद कपूर कंपनी के नए पुल को स्थापित किया जाएगा। जिसके बाद पुल पर दोपहिया वाहनों की आवाजाही शुरू होने से महानगरवासियों और लाइनपार में रहने वाली चार लाख की आबादी को राहत मिलेगी।

शहर से लाइनपार को जोड़ने वाला कपूर कंपनी लगभग दो सालों से बंद पड़ा है। रेलवे की जांच टीम ने पुराने पुल को कमजोर मानते हुए इस पर दोपहिया की आवाजाही बंद कर दी थी। जिसके बाद से लाइनपार में रहने वाली चार लाख की आबादी को शहर आने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार यहां के लोग चुनाव का बहिष्कार करने की बात भी कह चुके हैं। जनप्रतिनिधियों ने यह मामला रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के समक्ष भी उठाया था। जिसके बाद रेलवे ने जल्द ही नया पुल बनाने का फैसला लिया है। लगभग एक माह पूर्व रेलवे ने नया पुल बनाने के लिए काम शुरू किया। 

पहले नए पुल के बीच में आने वाले पेड़ों को काटा गया। जिसके बाद नींव की खोदाई शुरू की गई। इस दौरान रेलवे के एक आवास को ध्वस्त किया गया है। छह दुकानों को भी हटाने के लिए नोटिस दिया गया। रेलवे की टीम ने नए पुल का डिजाइन तैयार करके मुख्यालय भेजा गया। मुख्यालय से डिजाइन पास हो गया। नया पुल तैयार करने के लिए डिजाइन को लखनऊ वर्कशॉप में भेजा जा रहा है।

डिजाइन के मुताबिक नया कपूर कपूर कंपनी पुल तीन मीटर चौड़ा व 170 मीटर लंबा होगा। नया पुल स्थापित करने के लिए रेलवे पुराने पुल के तीन स्पैन हटाएगा। इस दौरान पुराने पुल पर पैदल यात्रियों की आवाजाही रोक दी जाएगी। रेलवे अलग अलग दिन 18 घंटे का ब्लॉक लेकर लाइनों के ऊपर गर्डर स्थापित करने का काम किया जाएगा। नया पुल गर्डर वाला होने के कारण पुराने पुल से ज्यादा मजबूत होगा। रेल प्रशासन का कहना है कि अगस्त तक नया पुल तैयार करने का लक्ष्य है। जिसके लिए काम शुरू कर दिया गया है।

पांचवीं बार स्वीकृत हुआ टेंडर
रेलवे एक साल से नए कपूर कंपनी पुल निर्माण के लिए टेंडर आमंत्रित कर रहा था। दस्तावेजों की खामियों व ठेकेदारों के काम समझ न आने के कारण चार बार टेंडर निरस्त कर दिया गया था। आखिरकार रेलवे ने फैसला किया कि पुल का निर्माण रेलवे की वर्कशॉप में कराएंगे। यहां ठेकेदार सिर्फ पुल को स्थापित करने के काम करेंगे। इसके लिए 7.10 करोड़ रुपये के टेंडर को दो हिस्सों में बांटा गया। 5.3 करोड़ रुपये लखनऊ वर्कशॉप को पुल निर्माण के लिए दिए जाएंगे। इसके अलावा 1.8 करोड़ रुपये निजी फर्म को पुल स्थापित करने के लिए दिए जाएंगे।

मुख्यालय से नए कपूर कंपनी पुल का डिजाइन पास हो गया है। इंजीनियरिंग विभाग इसमें काम कर रहा है। अब डिजाइन लखनऊ भेजी जाएगी। वहां वर्कशॉप में पुल का निर्माण शुरू कराया जाएगा। जिसके बाद नए पुल को स्थापित कर दिया जाएगा।- राजकुमार सिंह, डीआरएम

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : सीओ के गनर की दबंगई, आवास खाली कराने को काट दी लाइट, एसएसपी का नहीं उठा फोन...सीओ ने बताया रॉन्ग नंबर