मुरादाबाद : गेहूं खरीद में अमरोहा की खराब प्रगति पर नोडल अधिकारी ने जताई नाराजगी, सर्किट हाउस सभागार में हुई बैठक

संभाग में अभी तक 5,40,000 मीट्रिक टन के सापेक्ष सिर्फ 45,189 मीट्रिक टन की हुई गेहूं खरीद,

मुरादाबाद : गेहूं खरीद में अमरोहा की खराब प्रगति पर नोडल अधिकारी ने जताई नाराजगी, सर्किट हाउस सभागार में हुई बैठक

सर्किट हाउस सभागार में बैठक करते शासन के नोडल अधिकारी अपर आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग केपी सिंह, साथ में संभागीय खाद्य नियंत्रक मनोज कुमार, जिला खाद्य विपणन अधिकारी राजेश्वर प्रताप सिंह व अन्य

मुरादाबाद, अमृत विचार। शासन के नोडल अधिकारी अपर आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग कामता प्रसाद ने सोमवार को सर्किट हाउस सभागार में मुरादाबाद संभाग के अधिकारियों के साथ गेहूं खरीद को लेकर बैठक की। उन्होंने अमरोहा में खरीद की प्रगति काफी कम होने पर नाराजगी जताई। हर हाल में खरीद बढ़ाने का निर्देश दिया।

अपर आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग को बताया गया कि मुरादाबाद संभाग के पांचों जिलों को मिलाकर शासन ने 5,40,000 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया है। जिसमें से 45,189.61 मीट्रिक टन की खरीद 6006 किसानों से हुई है। जो लक्ष्य का कुल 8.37 प्रतिशत है। जिलेवार खरीद की स्थिति की समीक्षा करने पर उन्होंने पाया कि अमरोहा की स्थिति अत्यंत खराब है। जिस पर नोडल अधिकारी ने कड़ी नाराजगी जताकर वहां के अधिकारियों को चेतावनी दी। गांव-गांव जाकर किसानों से संपर्क कर खरीद बढ़ाने का निर्देश दिया। मोबाइल क्रय केंद्र के माध्यम से भी खरीद के लिए कहा।

 रामपुर में पीसीएफ और पीसीयू के खरीद केंद्र की स्थिति भी संतोषजनक नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताकर इसमें सुधार के लिए तत्काल जुटने को कहा। नोडल अधिकारी ने सभी जिलों के अधिकारियों व क्रय एजेंसियों के प्रबंधकों को गांव-गांव जाकर किसानों से सीधे संपर्क करने और मोबाइल क्रय केंद्र संचालित कर किसानों के दरवाजे पर ही खरीद सुनिश्चित कराने के लिए कहा। गेहूं का अवैध संचरण रोकने के लिए जिले की सीमाओं पर चेकिंग अभियान चलाकर ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिया। कहा कि गेहूं खरीद की धनराशि का भुगतान हर हाल में 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में करने का निर्देश दिया। 

बैठक में संभागीय खाद्य नियंत्रक मनोज कुमार, संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी दिनेश कुमार तिवारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी मुरादाबाद राजेश्वर प्रताप सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी रामपुर कौशल देव, संभल विजेयता सिंह, बिजनौर के जिला खाद्य विपणन अधिकारी अमित द्विवेदी और अमरोहा के जिला खाद्य विपणन अधिकारी सुभाष चंद मैथाणी के अलावा क्रय एजेंसियों के जिला प्रबंधक आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : जिले में फिर सक्रिय हुए चाइल्ड केयर यूनिट, आदर्श आचार संहिता के बाद डीएम करेंगे कार्यालय का आरंभ