अयोध्या: जिले के 259 मतदान केंद्रों पर निगरानी को लगेंगे माइक्रो प्रेक्षक, एक मई को प्रशिक्षण की तैयारी

अयोध्या: जिले के 259 मतदान केंद्रों पर निगरानी को लगेंगे माइक्रो प्रेक्षक, एक मई को प्रशिक्षण की तैयारी

अयोध्या, अमृत विचार। जिले के 259 मतदान केंद्रों पर होने वाले मतदान पर माइक्रो प्रेक्षक नजर रखेंगे। इसके लिए लगभग सवा तीन सौ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एक मई को इनका प्रशिक्षण कराने की तैयारी है। जिले में कुल 1125 मतदान केंद्र हैं। इनंमें लगभग 259 मतदान केंद्रों पर माइक्रो प्रेक्षकों के तैनाती की तैयारी है। इसके लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

डीएम नितीश कुमार ने कंप्यूटर पर ऑनलाइन रेंडमाइजेशन के जरिए लगभग सवा तीन सौ कर्मचारियों का इसके लिए चयन किया है। यह सभी कर्मचारी केंद्रीय कार्यालयों से लिए गए हैं। बताया गया है कि माइक्रो प्रेक्षक के लिए लगने वाले कुल कर्मचारियों से लगभग 20 फीसदी ज्यादा कर्मचारियों का चयन किया गया है। लगाए गए कर्मचारियों को एक मई को प्रशिक्षित किए जाने की तैयारी है।

निर्वाचन विभाग के मुताबिक माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती ज्यादा संवेदनशील बूथों पर की जाएगी। यह माइक्रो प्रेक्षक सुबह से शाम तक मतदान की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। इसकी रिपोर्ट वह सीधे चुनाव में लगाए गए प्रेक्षक को कर सकेंगे। मतदान के दौरान किसी भी गड़बड़ी की सूचना यह तत्काल आयोग तक पहुंचाएंगे।

अपर प्रभारी मतदान कार्मिक व डीडीओ उपेंद्र प्रसाद पाल ने बताया कि मतदान के दौरान लगाए जाने वाले माइक्रो आब्जर्वर की ड्यूटी निकाल दी गई है। संबंधित विभागों को इसे भेजा जा रहा है। जल्द ही इनका प्रशिक्षण कराया जाएगा। इसके बाद मतदान के दौरान इनको मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा।

ये भी पढ़ें -सुलतानपुर: खारा के जंगल में लगी आग, काफी नुकसान, साधु की कुटिया भी जली