मुरादाबाद : यूपी पॉवर लिफ्टिंग में पुष्पा ने मारी बाजी, 367 किग्रा का वजन उठाकर जीता गोल्ड...एसएसपी ने दी शाबाशी

खेल-खिलाड़ी : चंदौसी में हुई प्रतियोगिता में महिला कांस्टेबल ने 367 किग्रा का वजन उठाकर जीता गोल्ड,  दो भाई-बहन में बड़ी हैं पुष्पा, गाजियाबाद के संजय नगर की रहने वाली है विजेता

मुरादाबाद : यूपी पॉवर लिफ्टिंग में पुष्पा ने मारी बाजी, 367 किग्रा का वजन उठाकर जीता गोल्ड...एसएसपी ने दी शाबाशी

चंदौसी में हुई यूपी पॉवरलिफ्टिंग प्रतियोगिता में विजेता बनी पुष्पा चाहर को सम्मानित करते एसएसपी हेमराज मीना

मुरादाबाद, अमृत विचार। यूपी पॉवर लिफ्टिंग फेडरेशन की ओपन स्टेट प्रतियोगिता में में कांस्टेबल पुष्पा चाहर ने कुल 367.50 किग्रा का वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता है। यह प्रतियोगिता हाल ही में चंदौसी में हुई है। पुष्पा को ये गोल्ड कॉस्टिंग व अन कॉस्टिंग दोनों में मिला है। इन दोनों में वह सर्वाधिक भार उठाने वाली यूपी की महिला बनी है।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में अधिक कंपटीशन नहीं था। इसलिए दोनों में एक-एक लिफ्ट करके खेल छोड़ दिया था। दोनों में कुल 370 किग्रा भार उठाया है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद सोमवार को पुष्पा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय पहुंची। जहां एसएसपी हेमराज मीना ने उनको सम्मानित कर हौसला बढ़ाया। इस मौके पर एसपी देहात संदीप कुमार मीना, एसपी ट्रैफिक सुभाष गंगवार, सीओ सुनीता दहिया, अपेक्षा निबंडिया ने भी पुष्पा चाहर को बहुत शुभकामनाएं दीं।

पुष्पा ने कहा, खेल को लेकर पुलिस विभाग में बहुत ही अच्छा माहौल है। टीम है, कोच भी हैं। काफी संख्या में पुलिसकर्मी खेल में ही प्रतिभाग कर पदोन्नति ले रहे हैं। वह भी बड़े स्तर पर विजेता बनकर पदोन्नति पाने की कोशिश में हैं। पुष्पा बताती हैं कि खेलों के मामले में उनके पिता ही उनकी प्रेरणा हैं। पिता वीरेंद्र सिंह पढ़ाई के दौरान जंप करते थे। फिर सेना में आने के उपरांत मैराथन में भाग लेने लगे थे।

वह इंटरनेशनल खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2012-13 में वह 12 वर्ष की थीं। उस समय एथलेटिक्स में उन्होंने 408 मीटर रेस की थी। इसमें उनकी 878वीं वर्ल्ड रैंकिंग भी रही। लेकिन, घर की परिस्थितियां कुछ ऐसी हुईं कि वह इस प्रतियोगिता के बाद वह अन्य खेलों में हिस्सेदारी नहीं कर पाई थीं। फिर पुलिस में भर्ती होने के बाद महाराष्ट्र में हुई प्रतियोगिता दिसंबर 2023 में वह नेशनल स्तर पर स्ट्रांग वूमेन बनीं। इंडिया में सबसे अधिक भार उठाने का रिकॉर्ड बनाया था।

उरान में जीता था गोल्ड
पुष्पा ने बताया कि 20 से 23 दिसंबर 2023 में महाराष्ट्र के उरान में हुई इंडियन पॉवर लिफ्टिंग फेडरेशन की ऑल इंडिया प्रतियोगिता में गोल्ड जीतने वाली महिला में वह यूपी पुलिस से इकलौती कांस्टेबल थीं। 170 किग्रा का वजन उठाकर यूपी पुलिस का नाम रोशन किया था। उन्होंने बताया कि वैसे तो वह एथलेटिक्स हैं, लेकिन उनके पैर में चोट आने से अब वह पॉवर लिफ्टिंग में अपना करियर बना रही हैं। वह इंटरनेशनल स्तर पर 408 मीटर रनिंग की खिलाड़ी रही हैं।

पारिवारिक पृष्ठभूमि
पुष्पा चाहर मूलरूप से गाजियाबाद के संजय नगर की रहने वाली हैं। वह दो भाई-बहन हैं। भाई कीर्ति चाहर इनसे छोटा है। इनके पिता वीरेंद्र सिंह आर्मी से सेवानिवृत्त हैं, जबकि मां कमला देवी गृहणी हैं। पुष्पा अभी अविवाहित हैं। उन्होंने बताया कि अभी वह खेलों पर ही फोकस किए हुए हैं। पुलिस में उनकी भर्ती 2018 में हुई थी। वर्तमान में वह मुरादाबाद पुलिस लाइन में तैनात हैं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : गेहूं खरीद में अमरोहा की खराब प्रगति पर नोडल अधिकारी ने जताई नाराजगी, सर्किट हाउस सभागार में हुई बैठक