यूपी में इस जिले के कर्मचारी वोटिंग-डे से पहले ही करेंगे मतदान, डाक से पड़ेंगे वोट-जानें वजह

यूपी में इस जिले के कर्मचारी वोटिंग-डे से पहले ही करेंगे मतदान, डाक से पड़ेंगे वोट-जानें वजह

बाराबंकी, अमृत विचार। चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी आज शहर के जीजीआईसी में बनाए गए फैसीलिटेशन सेंटर पर जाकर डाक मत पत्र से मतदान करेंगे। इससे पहले उन्हें मौके पर ही फार्म भरने की कार्रवाई पूरी करनी पड़ेगी। सेंंटर पर विधानसभावार कक्ष बनाए गए हैं। इसे लेकर बुधवार को जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने एसपी दिनेश सिंह समेत अन्य अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंच कर तैयारियों को देखा।
पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होना है। चुनाव में कार्य में लगे कर्मचारियों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उन्हें डाकमत पत्र से मतदान करने की सुविधा दी गई है। इसके अाज शहर के जीजीआईसी में बनाए गए फैसीलिटेशन सेंटर पर अलग-अलग कक्षों में मतदान कक्ष बनाए गए हैं। चुनाव में लगे कर्मचारियों में शामिल पुलिसकर्मी, वाहन चालक और क्लीनर, फोटोग्राफर समेत अन्य कर्मी डाकमत पत्र से अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट करेंगे। फैसीलिटेशन सेंटर पर विधानसभावार कक्ष बनाए गए हैं। साथ ही  जिम्मेदार कर्मचारियों की तैनाती की गई है। मतदान की निगरानी सीसीटीवी से की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी सत्येंद्र कुमार ने एसपी दिनेश सिंह के साथ मौके पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा  लिया।

इस तरह बनाए गए मतदान कक्ष
9 से 15 मई के बीच सुबह 10 से शाम 5 बजे तक जिले में तैनात मतदान कार्मिकों के लिये के.डी. सिंह बाबू ब्लॉक के कमरा नंबर एक में विधानसभा कुर्सी, कमरा नंबर दो में रामनगर, कमरा नंबर पांच में बाराबंकी, कमरा नंबर छह में जैदपुर और कमरा नंबर तीन में हैदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के निवासी कार्मिक बैलेट पेपर से वोट डालेंगे। वहीं कमरा नंबर चार में अयोध्या संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली रुदैली व दरियाबाद क्षेत्र के कर्मचारी वोट डालेंगे। इसी प्रकार 13 से 15 मई सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ऐसे कार्मिक जो अन्य जिलों में तैनात हैं, ऐसे कर्मचारी व्यवसायिक कमरा नंबर तीन में पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। इनमें बाराबंकी और अयोध्या के सभी विधानसभा क्षेत्रों में तैनात कर्मचारी शामिल हैं। 

इसी तरह पुलिस, वीडियोग्राफर, ड्राइवर, क्लीनर और अन्य कर्मचारी जो चुनाव ड्यूटी में लगे हैं, वह भी इसी तारीख में व्यवसायिक कमरा नंबर चार में मतदान करेंगे। जबकि आवश्यक सेवाओं में तैनात कर्मियों के लिये भी 13 से 15 मई के बीच सुबह 9 से शाम 5 बजे तक व्यवसायिक कमरा नंबर एक में मतदान करेंगे। वहीं मतदान कार्मिक जिनकी ड्यूटी उसी निर्वाचन क्षेत्र में लगी है, जहां के वह वोटर हैं। ऐसे कार्मिक के.डी. सिंह बाबू ब्लॉक परिसर में अपना ईडीसी प्राप्त कर सकेंगे। इनमें बाराबंकी और अयोध्या संसदीय क्षेत्र के सभी कार्मिक शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें -UP news: चंदौली में बड़ा हादसा, जहरीली गैस की चपेट में आने से 4 की मौत, CM योगी ने लिया संज्ञान