मतदाता अपने बूथ की लोकेशन घर बैठे कर सकते है प्राप्त, ऑनलाइन मिलेंगी ये सुविधांए

मतदाता अपने बूथ की लोकेशन घर बैठे कर सकते है प्राप्त, ऑनलाइन मिलेंगी ये सुविधांए

लखनऊ। आज लखनऊ विकास प्राधिकरण सभागार में मंडलायुक्त डा रोशन जैकब व जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी लखनऊ सूर्य पाल गंगवार द्वारा RWA रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों और समस्त पत्रकार बंधुओ के साथ जनपद का पोलिंग बढ़ाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए कुल 3768 बूथों का निर्माण कराया गया है। जिला प्रशासन द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधाओं के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं कराई जा रही हैं। उन्होंने बताया की हमे जनपद का पोलिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए आप सभी के सहयोग की आवश्यकता है। आप सभी को यह एक अहम जिम्मेदारी दी जा रही है की आप लोग जनपद के मतदाताओं को आगामी 20 मई को मतदान करने के लिए जागरूक करे। 

रिकॉर्ड मतदान कराने के हो रहे प्रयास   
डीएम ने बताया की पिछले लोकसभा सामान्य निर्वाचन में मोहनलालगंज लोकसभा में तो 62% मतदान हुआ था पर लखनऊ लोकसभा में केवल 54% ही मतदान हुआ था, जोकि बहुत ही निराशाजनक है। हमे इस बार इस मिथ को तोड़ते हुए जनपद में रिकार्ड मतदान कराना है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बैठक में उपस्थित रेजिडेंट वेल्फेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों से अपेक्षा की गई के उनके द्वारा पूरे मोटीवेशन के साथ लोगो को मतदान करने के लिए जागरूक किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की मतदाताओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन के द्वारा https://boothlocation.in/ पोर्टल को लांच किया गया है। जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने बूथ की लोकेशन को घर बैठे ही प्राप्त कर सकता है।  साथ ही इस लिंक के द्वारा आप अपने बूथ की वोटर लिस्ट भी देख सकते है। निर्वाचन वाले दिन इस लिंक पर किस बूथ पर कितनी वेटिंग है इसकी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। अतिरिक्त अन्य जानकारियों जैसे ऑनलाइन वोटर पर्ची आदि की जानकारी के लिए Voter Helpline App  के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। 

ये भी मिलेंगी सुविधाएं
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की वृद्धजानो और दिव्यांगजनों के लिए भी अलग से व्यवस्था कराई जा रही है। उक्त के साथ ही सभी बूथों पर AMF (पेयजल, शौचालय, शेड) आदि की व्यवथाओ को भी सुनिश्चित कराया जा रहा है। मंडलायुक्त द्वारा बताया गया की मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स में रहने वाले मतदाताओं की सुविधा के लिए जनपद के 14 मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट्स में पोलिंग बूथ भी बनाए गए है ताकि बिल्डिंग में रहने वाले मतदाता वहीं पर मतदान कर सके। उनके द्वारा उपस्थित समस्त पदाधिकारियों और पत्रकार बंधुओ से अपेक्षा की गई के उनके द्वारा वृहद स्तर पर जनपद के मतदाताओं को जागरूक करते हुए आगामी 20 मई को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 


बीएलओ देंगे पर्ची
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की आगामी दिनों में मतदाता पर्चियों का वितरण बीएलओ के द्वारा कराया जाएगा। साथ ही बताया की प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा की प्रत्येक मतदाता तक मतदाता पर्ची अवश्य पहुंचे जिसके लिए प्रत्येक दिन वितरण की समीक्षा भी कराई जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की उक्त के साथ ही जिला लेवल से 25 अधिकारियों को चिन्हित किया गया है। जो प्रतिदिन एक एक एसोसिएशन में जा कर वहा आवासित लोगो को मतदान करने के लिए जागरूक करेगे। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया की सभी पदाधिकारी मतदान के दिन अपनी सोसाइटी में शत प्रतिशत मतदाताओं का मतदान कराए। टॉप वोटिंग कराने वाले पदाधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा।