चुनाव में मतदान कार्मिकों की भूमिका महत्वपूर्ण: डीएम 

चुनाव में मतदान कार्मिकों की भूमिका महत्वपूर्ण: डीएम 

बाराबंकी, अमृत विचार। मतदान कार्मिक अच्छे से प्रशिक्षण लें। जिससे मतदान के समय कोई दिक्कत न हो। मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान अधिकारियों को लगातार प्रशिक्षित किया जा रहा है। मतदान कार्मिक ईवीएम सील करने, वीवीपैट से पर्ची निकालने, सभी प्रपत्रो को ठीक से भरने, मॉक पोल करवाने, हर 2 घंटे पर रिपोर्टिंग करने, वीवी पैट, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट को आपस में जोड़ने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं का संवेदनशीलता एवं गंभीरता से प्रशिक्षण लें।

यह बात जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने बुधवार को जीआईसी आडीटोरियम में मतदान कार्मिकों के चल रहे प्रशिक्षण के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदान कार्मिक के मन में किसी प्रकार का प्रश्न है, तो वह निःसंकोच होकर मास्टर ट्रेनरों से पूछे। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर आशीष पाठक द्वारा पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों को मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ पर पोलिंग एजेंट की तैनाती, मतदान के लिए ईवीएम तैयार कर सील करने, पोलिंग एजेंट की मौजूदगी में मॉक पोल के बाद निर्धारित समय पर मतदान शुरू कराने के अलावा मतदान से संबंधित अन्य जरूरी प्रक्रिया एवं अभिलेखों को भरने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर द्वारा मतदान कार्मिकों की समस्यायों का समाधान भी किया गया। प्रशिक्षण के दौरान जीजीआइसी की कक्षाओं में पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों  को मतदान के लिए ईवीएम तैयार करके सील करने तथा अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में प्रशिक्षित किया गया और उन्हें रिहर्सल भी कराया गया। प्रशिक्षण के दौरान सीडीओ अ. सुदन, डीडीओ भूषण कुमार, पीडी मनीष कुमार, जिला प्रशिक्षण अधिकारी गरिमा सिंह सहित संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: अयोध्या: मेधावी छात्रों को पूर्व विधायक खब्बू तिवारी ने किया सम्मानित