Auraiya: हाईटेंशन से निकली चिंगारी...गेंहू की 15 बीघा फसल जलकर राख, किसानों ने बिजली विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप

औरैया में हाईटेंशन से निकली चिंगारी गेहूं की 15 बीघा फसल जलकर राख

Auraiya: हाईटेंशन से निकली चिंगारी...गेंहू की 15 बीघा फसल जलकर राख, किसानों ने बिजली विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप

औरैया, अमृत विचार। बिजली विभाग के झूलते तारों ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। तेज हवा के चलते हाईटेंशन लाइन के तारों के आपस में टकराते ही शार्ट सर्किट से लगी आग ने गेहूं की फसल को चपेट में ले लिया। कुछ ही देर में कई खेत आग के आगोश में आ गए। एक घंटे तक आग की लपटों ने विकराल रूप धारण कर तकरीबन 15 बीघा गेहूं की फसल को जलाकर नष्ट कर दिया।

औरैया तहसील क्षेत्र के गांव कंचौसी गांव में कंचौसी ककोर रोड पर पेट्रोल पंप के किनारे से निकली बिजली लाइन के झूलते तारों के आपस में टकरा गए। स्पार्किंग से निकली चिगारी गेहूं की फसल में गिर गई। इससे गेहूं की फसल में लगी आग ने आसपास के खेतों को अपनी चपेट में ले लिया। 

शाम में अचानक आग लगने की जानकारी मिलते ही दोनों गांव के किसान खेतों की ओर दौड़ पड़े। मामले की जानकारी पुलिस के साथ दमकल विभाग को दी गई। दमकल की गाडिय़ों के मौके पर पहुंचने से पहले किसानों ने अपने संसाधनों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। 

तकरीबन डेढ घंटे तक आग की लपटों ने बिहारीपुर निवासी अवध कुमार तिवारी की 5 बीघा, कंचौसी बाजार निवासी भोला मिश्रा की 5 बीघा, गिरजा शंकर त्रिवेदी की 5 बीघा एवम रिंकू यादव की 1 बीघा सहित लगभग 15 गेहूं की फसल को राख कर दिया। 

बाद में मौके पर पहुंची दमकल ने आग की लपटों को शांत किया।घटना की जानकारी मिलते ही एसओ दिबियापुर मुकेश बाबू चौहान व कंचौसी चौकी प्रभारी ज्ञानेन्द्र कुमार ने मौके पर पहुंचकर किसानों से बात की। अग्निकांड की जानकारी मिलने के बाद लेखपाल नागेश चतुर्वेदी राजस्व कर्मियो के साथ मौके पर पहुंचे।

लेखपाल से जली हुई फसल के बारे में जानकारी जुटाई है। सोमवार की शाम साढ़े चार बजे खेतों में लगी आग के दौरान अधिकांश किसान अपने घरों में थे। खेत में आग लगने की जानकारी मिलते ही किसान और उनके परिवार के सदस्यों ने खेतों की ओर दौड़ लगाकर आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन संसाधनों के अभाव के चलते उन्हें काफी देर तक सफलता नहीं मिल पाई। 

किसानों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है। इस संबन्ध में लेखपाल नागेश चतुर्वेदी ने बताया आगजनी से हुए नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Fire: घाटमपुर मंडी समिति में लगी भीषण आग...सब्जी की दुकानें जलकर खाक, व्यापारियों को हुआ भारी नुकसान