UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड के नतीजे जारी, सीतापुर की प्राची निगम ने हाईस्कूल और इंटर में शुभम वर्मा ने किया टॉप, यहां क्लिक कर चेक करें रिजल्ट

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड के नतीजे जारी, सीतापुर की प्राची निगम ने हाईस्कूल और इंटर में  शुभम वर्मा ने किया टॉप, यहां क्लिक कर चेक करें रिजल्ट

लखनऊ/प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक हाईस्कूल में 89 प्रतिशत और इंटरमीडियट में 82 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए है। वहीं सीतापुर के प्राची निगम ने हाईस्कूल में तो इंटर में शुभम वर्मा ने टॉप किया है। बता दें कि शुभम वर्मा सीतापुर के सीता इंटर कालेज के छात्र हैं।

वहीं इंटर में बागपत के विशू चौधरी और काजल सिंह अमरोहा के राज वर्मा, कशिश मौर्य, चार्ली गुप्ता, सुजाता पांडे, दूसरे नंबर पर हैं। वहीं शीतल वर्मा, कशिश यादव, आदित्य कुमार यादव को तीसरा स्थान मिला है। इसके अलावा हाई स्कूल में दीपिका सोनकर दूसरे और नव्या सिंह तीसरे स्थान पर हैं। वहीं नतीजे जारी होते ही यूपी बोर्ड की आधिकारिक साइट क्रेश हो गई।

Untitled

प्राची निगम ने हाईस्कूल में लहराया परचम

शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) डॉ महेंद्र देव ने बताया कि 10वीं की परीक्षा में सीतापुर जनपद की प्राची निगम ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि निगम ने 98.50 प्रतिशत अंक प्राप्त किया, जबकि फतेहपुर जनपद की दीपिका सोनकर ने 98.33 प्रतिशत अंक के साथ प्रदेश में दूसरा स्थान हासिल किया। 

शुभम वर्मा ने इंटर में किया टॉप

उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षा में सीतापुर जनपद के ही शुभम वर्मा ने 97.80 प्रतिशत अंक के साथ प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि बागपत जनपद के विशु चौधरी 97.60 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे। शिक्षा निदेशक ने बताया की 10वीं कक्षा के 89.55 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए, जबकि इंटरमीडिएट के 82.60 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। उन्होंने बताया कि परिषद ने 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के साथ नये कीर्तिमान स्थापित किए हैं। पहली बार रिकॉर्ड 12 कार्य दिवसों में परीक्षा संपन्न कराई गई और इतने ही दिनों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा किया गया।

upresults.nic.in , upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in  लिंक पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें इस वर्ष यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को मिलाकर 55 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षाओं में भाग लिया था। बोर्ड परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक किया गया था।  

यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा में टॉपर्स के नाम
  1. सीतापुर की प्राची निगम ने यूपी में टॉप किया
  2. प्राची निगम को 600 में 591 नंबर मिले
  3. 10वीं में फतेहपुर की दीपिका सोनकर को दूसरा स्थान
  4. 10वीं में दीपिका सोनकर को 600 से 590 नंबर मिले
  5. 10वीं में सीतापुर की नव्या सिंह,स्वाति सिंह को तीसरा स्थान
  6. 10वीं में प्रतापगढ़ के अर्पित तिवारी को भी तीसरा स्थान
  7. 10वीं में जालौन की दीपांशी सेंगर को भी तीसरा स्थान
  8. 10वीं की परीक्षा में 5 छात्र-छात्राओं को मिला चौथा स्थान
  9. सीतापुर की वैष्णवी, जालौन की इशिका को चौथा स्थान
  10. प्रयागराज के राज सिंह, फतेहपुर के दीपिका देवी को चौथा स्थान
  11. 10वीं में अंबेडकरनगर की नमिता वर्मा को चौथा स्थान
हाईस्कूल में अयोध्या के सात मेधावी प्रदेश की टाप टेन बनाई जगह में

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के शनिवार को घोषित परिणाम में हाईस्कूल के प्रदेश के टाप टेन में अयोध्या के सात मेधावियों ने स्थान हासिल किया है।

सीएम योगी ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाई स्कूल और इंटर मीडियट की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सभी छात्रों उनके अभिभावकों और गुरुजनों को सोशल मीडिया के एक्स मंच पर बधाई दी है। सीएम योगी ने लिखा, ''माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ.प्र. की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों और गुरुजनों को हार्दिक बधाई आप सभी 'नए उत्तर प्रदेश' का स्वर्णिम भविष्य हैं। ऐसे ही परिश्रम, लगन और धैर्य के साथ आप सभी जीवन की हर परीक्षा में सफल हों, यही कामना है। माँ शारदे की कृपा आप सभी पर सदैव बनी रहे!''

ताजा समाचार