बदायूं: समर्थन मूल्य से कम पर गेहूं की खरीद कर रहे आढ़ती

बदायूं: समर्थन मूल्य से कम पर गेहूं की खरीद कर रहे आढ़ती

बदायूं, अमृत विचार। सरकार द्वारा समर्थन मूल्य से कम पर खरीद किए जाने को लेकर रोक लगाई हुई है। इसके बाद भी आढ़ती कम रेट पर गेहूं की खरीद कर रहे हैं। वहीं किसान भी तमाम झंझटों से बचने के लिए आढ़तियों के यहां गेहूं लेकर पहुंच रहे हैं। 

यही कारण है कि अब तक 48 दिनों में क्रय केंद्रों पर मात्र हजार एमटी गेहूं की खरीद हो सकी है। यह गेहूं कुल छह सौ किसानों से ही खरीदा गया है। जबकि बिक्री के लिए छह हजार चार से किसानों के द्वारा पंजीकरण कराया गया है। वहीं खरीद को लेकर क्रय प्रभारी भी सक्रिय नहीं दिख रहे। उनके द्वारा भी लापरवाही बरती जा रही है। यह स्थिति तब है जब केंद्र सरकार की नोडल अफसर  के साथ ही स्थानीय अधिकारियों द्वारा लगातार भ्रमण किया  जा रहा है। इसके बाद भी गेहूं खरीद की रफ्तार बढ़ने के स्थान पर शिथिल पड़ी हुई है। 

सरकार ने गेहूं खरीद के लिए 2275 रुपये का समर्थन मूल्य घोषित किया है। साथ ही जमाखोरी पर रोक लगाते हुए आदेश दिए हैं कि आढ़तियों और थोक विक्रेताओं के द्वारा समर्थन मूल्य पर ही गेहूं की खरीद की जाए। इसके अलावा जमाखोरी पर लगाम लगाने के लिए सरकार की ओर से आढ़तियों और थोक विक्रेताओं के भंडारण की सीमा को भी तय कर दिया है। वह पांच टन तक की  खरीद कर सकते हैं। 

इसके बाद भी किसानों का रुख सरकारी क्रय केंद्रों के स्थान पर आढ़तियों की ओर है। किसान समर्थन मूल्य से कम पर 22 सौ रुपये या फिर 2250 रुपए प्रति कुंतल की दर से आढ़तियों के गेहूं बेच रहे हैं। बुधवार को मई बूचन निवासी सियाराम करीब दस कुंतल से अधिक गेहूं लेकर मंडी पहुंचे थे। उन्होंने सारा गेहूं आढ़ती के यहां 2250 रुपये कुंतल के हिसाब से बिक्री कर दिया। 

पूछने पर बताया कि उन्हें रुपयों की सख्त आवश्यकता है। सरकारी क्रय केंद्र पर गेहूं बिक्री करने पर सत्यापन कराने का सामना करना पड़ता था। साथ ही भुगतान के लिए भी उन्हें इंतजार करना पड़ता। इसलिए समर्थन मूल्य से 25 रुपये कम पर गेहूं की बिक्री कर दी। रुपये भी तुरंत मिल गए। यह स्थित सियाराम के समक्ष ही नहीं अन्य किसानों के समक्ष है। उन्हें रुपयों अधिक आवश्यकता है। इसीलिए आढ़तियों के यहां गेहूं की बिक्री कर रहे हैं। 

48 दिनों में छह सौ किसानों से खरीदा 5 हजार एमटी गेहूं 
विपणन विभाग द्वारा गेहूं खरीद के लिए जिले में 136 क्रय केंद्र स्थापित किए हैं। इन पर एक मार्च से गेहूं की खरीद शुरु कर दी गई। एक माह के इंतजार के बाद किसान सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं लेकर पहुंचे। खरीद को शुरू हुए 48 दिन का समय बीत गया। लेकिन अभी तक सभी केंद्रों पर पांच हजार एमटी ही गेहूं की खरीद की जा सकी है। यह गेहूं करीब छह सौ किसानों से खरीदा गया है। जबकि गेहूं बिक्री करने के लिए 6 हजार चार सौ किसानों के द्वारा पंजीकरण कराया गया है। 

अभी गेहूं की कटाई चल रही है। इस कारण गेहूं कम संख्या में क्रय केंद्रों पर आ रहा है। गेहूं समर्थन मूल्य 2275 रुपए की दर से खरीदा जा रहा है। अगर किसी आढ़ती द्वारा कम पर खरीद की जा रही है तो उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।-अतुल कुमार वशिष्ठ, जिला विपणन अधिकारी

ये भी पढ़ें- बदायूं: घरों पर हुए हवन-पूजन, कन्याओं को कराया भोज

 

 

ताजा समाचार