नैनीताल: पढ़ाई में हो दिक्कत तो SMS से कराएं शिकायत दर्ज

नैनीताल: पढ़ाई में हो दिक्कत तो SMS से कराएं शिकायत दर्ज

नैनीताल, अमृत विचार। कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के कुलपति प्रो. डीएस रावत ने गुरुवार को डीएसबी परिसर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कॉलेज में शिक्षा की गुणवत्ता को परखा। साथ ही कक्षाओं में जाकर छात्रों से संवाद किया। कहा कि यदि कक्षाओं में शिक्षक नहीं आ रहे हों या पढ़ाई में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही हो तो छात्र एसएमएस के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

उन्होंने विभागों की व्यवस्थाओं व सुविधाओं के संबंध में भी फीडबैक लिया। निरीक्षण के दौरान कुलपति ने सभी प्राध्यापकों को छात्रों की उपस्थिति एवं शिक्षा की गुणवत्ता में सुधान लाने के निर्देश दिये। उन्होंने वाणिज्य, भौतिकी, रसायन, गणित एवं लॉ विभाग में जाकर शिक्षक उपस्थिति पंजिका एवं टाइम टेबल को देखा।

साथ ही कक्षाओं में जाकर छात्रों से संवाद करते हुए कक्षा में शत-प्रतिशत उपस्थिति एवं अध्ययन को समझने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया। कुलपति ने कहा कि छात्र अपनी समस्या उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर बता सकते हैं। यही नहीं, अगर कक्षा में शिक्षक नहीं आते हैं तो क्लास की फोटो भेजकर शिकायत कर सकते हैं।

जिस पर तत्काल कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि छात्रों की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो वह सीधे ईमेल अथवा व्हाट्सएप मैसेज भेजकर शिकायत कर सकते हैं। इस दौरान कुलपति ने कक्षा में देरी से पहुंचने वाले शिक्षकों को भी चेतावनी देते हुए अपनी कार्य संस्कृति में सुधार करने को कहा।

निरीक्षण के दौरान कुलपति ने रसायन विभाग में चल रहे प्री-पीएचडी प्रेजेंटेशन को भी देखा। साथ ही शोध को उपयोगी, गुणवत्तापूर्ण तथा विश्वस्तरीय बनाने के लिए सुझाव के निर्देश दिए। इस दौरान प्रो. एचसी एस बिष्ट, प्रो. आरसी जोशी, डॉ. लज्जा भट्ट, डॉ. विजय कुमार आदि मौजूद रहे।

ताजा समाचार

गृहमंत्री अमित शाह का सीतापुर दौरा आज, लहरपुर में चुनावी जनसभा को करेंगे संबोधित
Kanpur: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की जरूरतों को पूरा करेगा आईआईटी; गंभीर बीमारियों पर होंगे शोध कार्य
बिजनौर : युवती दूसरे समुदाय की सहेली व युवक के साथ लापता, बरामदगी को लेकर पिता ने लगाई पुलिस से गुहार
संभल : गैर इरादतन हत्या के चार दोषियों को तीन-तीन वर्ष की सजा, अदालत ने अर्थदंड भी लगाया
भगवान शिव औरन राम आपस में लड़ाने का प्रयास कर रहे हैं कांग्रेसी, बोले सीएम योगी- भारत की आस्था के साथ खिलवाड़ करना इनकी प्रवृत्ति
आबकारी घोटाला: मनीष सिसोदिया ने जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का किया रुख