Lok Sabha Election 2024 : मुरादाबाद में 49,824 अपराधियों के चालान, पुलिस की नजर में 1877 हिस्ट्रीशीटर

चुनाव में खलल डालने वालों को चिह्नित कर बड़ी संख्या में चालान कर रही पुलिस, पुलिस चिह्नित अपराधियों को अगले एक सप्ताह में पाबंद करेगी, जेल से छूटे अपराधियों पर भी नजर

Lok Sabha Election 2024 : मुरादाबाद में 49,824 अपराधियों के चालान, पुलिस की नजर में 1877 हिस्ट्रीशीटर

मुरादाबाद, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में आदर्श चुनाव आचार संहिता प्रभावी होने के बाद से पुलिस अपराधियों पर अभियान चलाकर कार्रवाई कर रही है। अब तक 49,824 लोगों के विरुद्ध पुलिस ने शांतिभंग की आशंका में चालान की कार्रवाई की है। यही नहीं, 27,000 से अधिक लोगों को पाबंद कर दिया है। चुनाव के दौरान शांतिपूर्ण वातावरण को बिगाड़ सकते हैं, ऐसे लोगों को पुलिस तलाश कर न सिर्फ उन्हें कार्रवाई की हिदायत दे रही है, बल्कि निजी मुचलका पर पाबंद भी किया जा रहा है।

एसपी क्राइम/नोडल अधिकारी (चुनाव) सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया कि जिले की पुलिस ने अब तक 49,824 लोगों का सीआरपीसी (कोड ऑफ क्रिमिनल प्रोसिजर) की धारा 107/16 में चालान कर चुकी है। इन सभी को नोटिस भी जारी किया जा चुका है। इन्हें कम से कम दो लाख या इससे अधिक धनराशि के तहत पाबंद किया जा रहा है। चालानी और पाबंद की कार्रवाई में 234 वह अपराधी भी शामिल किए गए हैं, जिनके विरुद्ध पूर्व में गुंडा अधिनियम की कार्रवाई हो चुकी है। उन्होंने बताया कि अब तक चालानी व पाबंदी की कार्रवाई में उन सभी आरोपियों को शामिल किया गया है जो हिस्ट्रीशीटर, गोकश, संपत्ति संबंधी अपराध से जुड़े हैं या फिर अन्य अपराधों से जुड़े हैं। 

एसपी क्राइम ने बताया कि चालानी व पाबंद की कार्रवाई उन पर भी की जा रही है जो पिछले तीन वर्षों में जेल से छूटकर बाहर आए हैं और वह अपराध में सक्रिय है अथवा झगड़ा-फसाद करने में सक्रिय रहते हैं। ऐसे लोगों की संख्या करीब 7300 है। इनके विरुद्ध भी कार्रवाई के लिए पुलिस के चुनाव कार्यालय से उनका विवरण संंबंधित थानों में भेज दिया गया है। इनमें कुछ ऐसे भी अपराधी हैं, जो जेल से रिहा होने के बाद भी अपराध में सक्रिय हैं। ऐसे लोगों के विरुद्ध पुलिस गुंडा अधिनियम में भी कार्रवाई की गई है। इनमें जेल से बाहर आए अपराधियों में वह लोग जो रंगदारी, डकैती, गृहभेदन आदि मामलों में लिप्त रहे हैं, उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए विवरण थानों पर भेजा है।

लापता 160 हिस्ट्रीशीटरों को खोज रही पुलिस
एसपी क्राइम ने बताया कि जिले में 1877 हिस्ट्रीशीटर हैं। इनमें से 160 लापता हैं, जिन्हें पुलिस खोज रही है। इन सभी हिस्ट्रीशीटरों में जो अभी भी अपराध में सक्रिय हैं, उनके विरुद्ध गुंडा अधिनियम में भी कार्रवाई की जा रही है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : पुलिस टीमों को मिली बड़ी सफलता, 7.45 लाख की नकदी बरामद...बैरियर पर कड़ी निगरानी