Kanpur के पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर...लेकिन आवास में रहने वाले परिवारों की सता रही चिंता, कभी भी हो सकता हादसा

कानपुर के पुलिस आवास में दरारें, खाली करने को मांगी इजाजत

Kanpur के पुलिस अधिकारी ड्यूटी पर...लेकिन आवास में रहने वाले परिवारों की सता रही चिंता, कभी भी हो सकता हादसा

कानपुर, अमृत विचार। कचहरी परिसर में बन रही मल्टीलेवल पार्किंग की खोदाई ने आस-पास बने भवनों को नुकसान पहुंचाया है। डीएम के निर्देश पर बनी कमेटी के निरीक्षण में कई पुलिस आवास में बाहर की तरफ दरारें मिली हैं। 

जिसके बाद टीम ने पुलिस आवासों को खाली कराने की जरूरत बताई है। टीम का कहना है कि यदि खोदाई कराई गई तो आवासों को और भी नुकसान पहुंच सकता है। वहीं, पुलिस के आलाधिकारियों के लिये अब चिंता है कि इन आवासों में रहने वाले परिवारों को कहां शिफ्ट कराया जाये। 

वीआईपी रोड पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिये कचहरी परिसर में छह मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जानी है। इसमें 348 कारों के साथ ही 176 बाइकें आराम से खड़ी हो जाएंगी। योजना में 35.20 करोड़ रुपये से गंगा इंनफ्राबिल्ट प्राइवेट लिमिटेड ने काम शुरू किया है। 

बीते दिनों खोदाई के दौरान पुलिस विभाग के भवन व आस-पास की मिट्टी गिरने लगी थी। जिसके बाद सीएंडडीएस के परियोजना प्रबंधक सर्वेश कुमार वर्मा ने केएससीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानि नगर आयुक्त शिवशरणप्पा को रिपोर्ट भेजी थी। न

गर आयुक्त ने डीएम राकेश सिंह को पत्र लिखकर बताया कि मिट्टी खोदते समय पुलिस विभाग के भवन व आस-पास की मिट्टी गिरने लगी है। इससे भवनों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। सुरक्षा के मद्देनजर भवनों की मजबूती की जांच  (स्ट्रक्चरल ऑडिट) जरूरी है। इसके बाद डीएम के निर्देश पर नगर आयुक्त ने चार सदस्सीय कमेटी गठित की है।

स्मार्ट सिटी ने कहा पूरी बिल्डिंग करानी पड़ेगी खाली

स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि खोदाई कराने के लिये जरूरी है कि आस-पास के भवनों को खाली कराया जाये। पुलिस अधिकारियों से हम लोगों ने आवास खाली कराने के लिये आग्रह किया है लेकिन उनके साथ समस्या है कि 125 पुलिस आवास में रहने वाले परिवारों को कहां शिफ्ट किया जाये। 

पहले भी जताई गई थी आशंका

पुरातत्व विभाग (एएसआई) की आपत्ति के बाद मल्टीलेवल पार्किंग के प्रस्तावित भवन को 10 मीटर पीछे हटाते हुये बनाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले निर्माण कार्य के पास मौजूद खस्ताहाल भवनों को गिराने या स्थानांतरित करने की मांग की गई थी। लेकिन, इसके बिना ही सीएंडडीएस ने कार्य शुरू कर दिया। 

ये भी पढ़ें- PM Modi Road Show: कानपुरवासियों के लिए चार मई का दिन होगा बेहद खास...पीएम मोदी 4 बजे 400 पार के लिए करेंगे रोड शो, ये बड़ी हस्तियां रहेगी मौजूद