शाहजहांपुर: कड़ी सुरक्षा के बीच निकले लाट साहब के जुलूस, जूतों-चप्पलों से हुआ स्वागत

शाहजहांपुर: कड़ी सुरक्षा के बीच निकले लाट साहब के जुलूस, जूतों-चप्पलों से हुआ स्वागत

शाहजहांपुर, अमृत विचार। रंग पर्व होली जिले में उत्साह, उमंग और उल्लासपूर्ण माहौल में मनाया गया। लोगों ने पारंपरिक ढंग से रंग खेलकर होलिका में आखत डाले और बड़े-बुजुर्गों का आशीष लिया। सुबह से ही बच्चे, युवा और बुजुर्ग रंग खेलने के लिए अबीर, गुलाल, रंग और पिचकारियां लेकर निकल पड़े थे। महानगर में छोटे-बड़े लाट साहब के जुलूस निकाले गए। 

बड़े लाट साहब और दलेलगंज के छोटे लाट साहब के जुलूस में भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात रहा। इस बार लाट साहब के जुलूसों में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात होने से आमलोगों को जुलूस के साथ मस्ती करने में मायूसी ही हाथ लगी। हालत तो यह हो गई थी, कि हुड़दंगी कम और सुरक्षाबल के जवान अधिक दिखाई दे रहे थे। इस बार कहीं-कहीं पर लोगों ने छुटपुट पत्थर फेंककर भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। पत्थरों से लाट साहब के साथ चल रहे आयोजन समिति के एक-दो लोगों को चोट भी लगी, जिससे उन्हें मैदान छोड़कर भागना पड़ा।  

लाट साहब के जुलूस के कारण शाहजहांपुर की होली पूरे देश में अलग रूप में देखी जाती है। इसमें मुख्य रूप से चौक का बड़े लाट साहब और दलेलगंज में छोटे लाट साहब का जुलूस अतिसंवेदशील माना जाता है, इसीलिए इन दोनों जुलूसों में इस बार पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन ने किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए थे। बड़े लाट साहब का जुलूस सुबह करीब 10 बजे पारंपरिक ढंग से शुरू किया गया।

आरपीएफ के जवानों समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल की अगुआई में जुलूस शहर भ्रमण पर निकल पड़ा। इस बार अश्लीलता भरे नारों में काफी कमी दिखाई दी। भीड़ से एक ही नारा एक ही नाम-जय श्रीराम, जय श्रीराम के उद्घोष अधिक सुनाई दिए। चारखंभा पर मुस्लिमों ने जुलूस और पुलिसकर्मियों-हुरियारों पर फूलों की वर्षा कर स्वागत किया। बड़े लाट साहब का जूलस का स्वागत आमतौर पर पूरे शहर में फटे-पुराने कपड़े, जूतों-चप्पलों, वियर की खाली कैन से होता रहा। छतों से नगरवासियों पानी और रंग बरसाकर होली की मस्ती में शिरकत की। 

जुलूस चौक, चारखंभा, केरूगंज, चौकी बेरी, अंटा चौराहा, खिरनीबाग चौराहा, सदर बाजार चौराहा होता हुआ बाबा विश्वनाथ मंदिर पहुंचा, जहां लाट साहब ने भोले बाबा के दरबार के समक्ष मत्था टेका। यहां से एक बार फिर जुलूस कांग्रेस कार्यालय मार्ग से पंखी चौराहा की ओर से बहादुरगंज, घंटाघर, कच्चा कटरा मोड़, कोतवाली, बड़े चौराहे से होता हुआ समापन के लिए सरोदी बंगला की ओर मुड़ गया। 

समापन स्थल पर भी भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। एडीएम प्रशासन संजय पांडेय के साथ पुलिस और कई विभागीय अधिकारियों के साथ व्यवस्था संभालने को बराबर साथ रहे। इसी तरह दलेलगंज का जुलूस भी भारी पुलिसबल के साथ निकाला गया। सैकड़ों जवानों के बीच स्थानीय लोगों ने लाट साहब पर जूते-चप्पल आदि फेंककर परंपरा का निर्वहन किया।

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: मानवता शर्मसार...छोटे लाट साहब जुलूस में युवक को निर्वस्त्र कर खच्चर पर बैठाकर क्षेत्र में घुमाया