हल्द्वानी: सड़क के लिए बजट मिला तो अब मजदूर नहीं मिले

हल्द्वानी: सड़क के लिए बजट मिला तो अब मजदूर नहीं मिले

हल्द्वानी, अमृत विचार। लोनिवि के सामने होली त्योहर की वजह से मजदूरों की कमी का संकट बन गया है। मजदूर होली मनाने घर गए हुए हैं, इस वजह से बजट जारी होने के बाद भी  सड़कें बनाने का काम शुरू नहीं हो पाया है।

बदहाली से जूझ रही हल्द्वानी की सड़कों को ठीक करने के लिए 12 मार्च को बजट जारी हो गया था। लोक निर्माण विभाग ने वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर दी। मुख्य तौर पर वर्कशॉप लाइन से रेलवे बाजार तक सड़क को बनाना था। इसके अलावा अन्य सड़कों का भी निर्माण करना था।

वर्कशॉप लाइन से रेलवे बाजार तक की सड़क को खराब हुए सालों बीत चुके हैं जबकि यहां समीप ही रेलवे स्टेशन, केमू बस स्टेशन और रोडवेज बस अड्डा है। इस सड़क से जहां रोजाना केमू और रोडवेज की बसें गुजरतीं हैं वहीं बाहर से आने वाले रेलयात्री भी हल्द्वानी में आने के लिए इस सड़का इस्तेमाल करते हैं।

टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद लोनिवि के सामने अब मजदूरों का संकट बन गया है। हुआ यूं, मजदूरों को होली मनाने के लिए घर जाना होता है। हल्द्वानी में निर्माण कार्य के ज्यादातर मजदूर दूसरे राज्यों और शहरों से आते हैं। मजदूरों की कमी की वजह से सड़कों का काम शुरू ही नहीं हो पाया है। लोनिवि सूत्रों का कहना है कि ठेकेदार का कहना है कि जब मजदूर होली के बाद वापस आ जाएंगे, उसके बाद ही सड़कें  बनाने का काम शुरू हो पाएगा।

20.21 करोड़ रुपये होंगे खर्च
हल्द्वानी। लोनिवि शहर वर्कशॉप लाइन-रेलवे बाजार तक सड़क के अलावा अन्य सड़कों को बनाने के लिए 20.21 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इनमें बमौरी-बिठौरिया-दमुवाढूंगा मार्ग, नवाबी रोड, बाजार क्षेत्र की आंतरिक सड़कें, आरटीओ रोड से संधू फार्म तक, लालपुर नायक मार्ग, एसटीएच से मेहता अस्पताल, रकसिया नाले से देवलचौड़, बिरला स्कूल मार्ग, धानमिल-नीलियम कॉलोनी, आनंदा स्कूल से रणवीर गार्डन सड़कें शामिल हैं।

आचार संहिता से पहले जारी हुआ था बजट
हल्द्वानी। चुनावी लाभ लेने के लिए इन सड़कों का बजट आचार संहिता से ठीक पहले जारी किया था लेकिन उसके बाद होली त्योहार की वजह से सड़कों का निर्माण शुरू नहीं हो पाया।

सड़कों के लिए टेंडर हो गया है लेकिन अभी मजदूरों की दिक्कत हो गई है। ठेकेदार को बात करने के लिए बुलाया है। उम्मीद है कि शनिवार को निर्माण सामग्री डाल दी जाएगी और जल्द ही सड़कों का निर्माण शुरू हो जाएगा।

-अशोक कुमार, ईई, लोनिवि, हल्द्वानी