अटारी ड्रग बरामदगी मामले में NIA का एक्शन, 2 और मुख्य आरोपियों को किया गिरफ्तार 

अटारी ड्रग बरामदगी मामले में NIA का एक्शन, 2 और मुख्य आरोपियों को किया गिरफ्तार 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को अटारी ड्रग जब्ती मामले में बड़ी कार्रवाई की है। इस मामले में  दो और प्रमुख गुर्गों को गिरफ्तार किया है, जिसमें कुल 102 किलोग्राम से अधिक हेरोइन की बरामदगी और जब्ती शामिल थी, जिसे अप्रैल 2022 में लिकोरिस जड़ों (मुलेठी) की एक खेप में छिपाकर देश में तस्करी कर लाया गया था। 
 
अब तक कुल पांच आरोपियों की गिरफ्तारी
दोनों आरोपियों की पहचान फिरोजपुर (पंजाब) के दीपक खुराना उर्फ दीपू और अवतार सिंह उर्फ सनी के रूप में हुई है। इसके साथ ही मामले में अब तक कुल पांच आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जांच से पता चला है कि दीपक खुराना न केवल एक ड्रग डीलर और ड्रग क्वालिटी टेस्टर था, बल्कि 'ड्रग्स की आय' का हैंडलर भी था और अवतार दवाओं के वितरण, नकदी के प्रबंधन और बैंकिंग और हवाला चैनलों के माध्यम से नशीली दवाओं की आय को वैध बनाने में शामिल था।
                                                                  
दोनों आरोपियों की पहचान मुख्य आरोपी रजी हैदर जैदी और शाहिद अहमद उर्फ काजी अब्दुल वदूद के दीर्घकालिक सहयोगियों के रूप में की गई है। एनआईए की जांच से पता चलता है कि दीपक और अवतार भारत में विभिन्न वितरकों को दवाओं की आपूर्ति करने और दवाओं की आय को मुख्य विदेशी-आधारित आरोपी व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल द्वारा रची गई बड़ी साजिश में प्रमुख संचालक हैं।

नशीली दवाओं की जब्ती
मौजूदा मामले में नशीली दवाओं की जब्ती दो किस्तों में 24 और 26 अप्रैल 2022 को भारतीय सीमा शुल्क विभाग द्वारा की गई थी, जब नशीले पदार्थ आईसीपी अटारी, अमृतसर के माध्यम से अफगानिस्तान से देश में पहुंचे थे। नशीले पदार्थों की कुल कीमत लगभग 700 करोड़ रुपये थी।
 
एनआईए की जांच के अनुसार, यह खेप अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ के निवासी फरार आरोपी नजीर अहमद कानी द्वारा भारत में भेजी गई थी, जिसे दुबई स्थित फरार आरोपी शाहिद अहमद उर्फ काजी अब्दुल वदूद के निर्देश पर पहुंचाया जाना था। भारत में रज़ी हैदर ज़ैदी, देश के विभिन्न हिस्सों में आगे वितरण के लिए।

इन नामों से पहचान हुई
एनआईए ने 16 दिसंबर 2022 को शाहिद अहमद और नजीर अहमद कानी के साथ-साथ दो अन्य लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था, जिनकी पहचान रजी हैदर जैदी और विपिन मित्तल के रूप में हुई है। मामले में रजी और विपिन को पहले गिरफ्तार किया गया था। एक अन्य, अमृतपाल सिंह को 15 दिसंबर 2023 को देश से भागने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार किया गया था। उसके पास से 1.34 करोड़ रुपये की नशीले पदार्थों की आय बरामद होने के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

ये भी पढ़ें-'केजरीवाल इस संकट के बाद और बड़े नेता बनकर उभरेंगे', भगवंत मान ने बीजेपी पर बोला तीखा हमला