Bareilly News: स्कूल चलो अभियान...एक महीने में 15 हजार से भी कम हुए नए प्रवेश

Bareilly News: स्कूल चलो अभियान...एक महीने में 15 हजार से भी कम हुए नए प्रवेश

बरेली, अमृत विचार। बेसिक स्कूलों में नया शैक्षिक सत्र शुरू हुए एक महीने होने वाले हैं लेकिन जिले के 2482 बेसिक स्कूलों में अब तक 14872 नए बच्चों का ही प्रवेश हुआ है। जबकि इस बार अस्सी हजार नए बच्चों के प्रवेश का लक्ष्य शासन ने दिया है। कम प्रवेश की वजह कक्षा एक में प्रवेश की छह साल की बाध्यता और भीषण गर्मी है। पिछले साल 50 हजार नए बच्चों का प्रवेश हुआ था।

वहीं इस बार विभाग की ओर से स्कूल चलो अभियान के प्रचार के भी कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए, जबकि पिछले बरसों में विशाल रैली का भी आयोजन किया गया था। अधिकारियों का कहना है कि कई ब्लॉकों में रैली और अन्य गतिविधियां कराई जा रही हैं। जल्द ही शासन के निर्देश पर जिला स्तरीय स्कूल चलो अभियान को लेकर विशाल रैली निकाली जाएगी।

स्कूलों में बच्चों को आकर्षित करने और रोचक तरीके से पढ़ाने के लिए स्मार्ट उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। मिड डे मील, ड्रेस, बैग और किताबें निशुल्क वितरित की जा रही हैं। इन सबके बावजूद बच्चों का प्रवेश कम हो रहा है।

तेज धूप के कारण दाखिले हो रहे कम
आलमपुर जाफराबाद के गौसगंज में कार्यरत शिक्षिका पूजा रानी सिंह का कहना है कि इस बार नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा एक में प्रवेश के लिए बच्चों की आयु कम से कम छह साल तय कर दी गई है। बच्चों की कम उम्र होने की वजह से प्रवेश कम हो रहे हैं। इसके अलावा भीषण गर्मी, गेहूं की कटाई और सिंचाई में भी अभिभावक लगे हैं, इसलिए प्रवेश कराने से बच रहे हैं। 

प्रधानाचार्य हरीश बाबू मिश्रा ने बताया कि इस बार छह साल की आयु में ही कक्षा एक में प्रवेश लिया जाएगा लेकिन इससे दिक्कत हो री है। अभिभावकों को इस बारे में समझाया जा रहा है। शिक्षिका फरहा नर्गिश ने बताया कि अधिक से अधिक बच्चों के प्रवेश के लिए अभिभावकों को जागरूक किया जा रहा है।

जिले के सभी ब्लाकों में स्कूल चलो अभियान शुरू से ही प्रभावी रूप से चलाया जा रहा है और गतिविधियां भी विधिवत कराई जा रही हैं। जिला स्तरीय रैली भी रूपरेखा तैयार कर जल्द आयोजित कराई जाएगी।- संजय सिंह, बीएसए

ये भी पढे़ं- Bareilly News: प्रो. वसीम बरेलवी को वृन्दावन बिहारी और शशि शुक्ला को विंध्यवासिनी स्मृति सम्मान