पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राज कुमार चब्बेवाल ने पार्टी छोड़ी, आप में हुए शामिल

पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राज कुमार चब्बेवाल ने पार्टी छोड़ी, आप में हुए शामिल

चंडीगढ़। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक झटका लगा है क्योंकि पंजाब से पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधायक राज कुमार चब्बेवाल ने शुक्रवार को पार्टी छोड़ दी और राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो गए। चब्बेवाल (54) ने कहा कि उन्होंने होशियारपुर जिले के चब्बेवाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक के तौर पर भी इस्तीफा दे दिया है। प्रमुख दलित नेता चब्बेवाल पंजाब विधानसभा में विपक्ष के उपनेता थे। वह यहां आप में शामिल हुए और मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उनका पार्टी में स्वागत किया। 

चब्बेवाल एक सप्ताह के भीतर आप में शामिल होने वाले पंजाब से कांग्रेस के दूसरे नेता हैं। बस्सी पठाना से कांग्रेस के पूर्व विधायक गुरप्रीत सिंह जीपी हाल ही में आप में शामिल हुए थे। आप की प्रदेश इकाई ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि चब्बेवाल के शामिल होने से पार्टी और मजबूत हुई है। आप ने मान द्वारा चब्बेवाल के स्वागत की तस्वीरों को भी पोस्ट किया। 

आप के पोस्ट में कहा गया है ‘‘ भगवंत मान की जनहितैषी नीतियों से प्रभावित होकर विधायक चब्बेवाल आम आदमी पार्टी में शामिल हुए हैं और पार्टी की ओर से उन्हें बहुत-बहुत बधाई।’’ सूत्रों ने कहा कि आप चब्बेवाल को होशियारपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतार सकती है। इससे पहले चब्बेवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया था, "आज कांग्रेस और पंजाब विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।’’ 

चब्बेवाल ने कांग्रेस अध्यक्ष को लिखा अपना पत्र भी ‘एक्स’ पर पोस्ट किया। उन्होंने पत्र में लिखा है, "मैं कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से तत्काल प्रभाव से अपना इस्तीफा देता हूं।’’ हालांकि, उन्होंने पार्टी छोड़ने का कोई कारण नहीं बताया। 

चब्बेवाल ने पंजाब विधानसभा अध्यक्ष को भी एक पत्र लिखा और उसे भी ‘एक्स’ पर पोस्ट किया। पंजाब विधानसभा में विपक्ष के उपनेता चब्बेवाल ने लिखा, "मैं पंजाब विधानसभा की सदस्यता से तत्काल प्रभाव से अपना इस्तीफा देता हूं।"

चब्बेवाल 2022 के राज्य विधानसभा चुनाव में चब्बेवाल सीट से फिर से निर्वाचित हुए थे। पंजाब के दोआबा क्षेत्र से आने वाले एक प्रमुख दलित नेता चब्बेवाल ने कांग्रेस के टिकट पर होशियारपुर से 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ा था, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सोम प्रकाश से हार गए थे।

ये भी पढ़ें : तमिलनाडु में परिवर्तन की बहुत बड़ी आहट, टूटेगा ‘इंडिया’ गठबंधन का सारा घमंड