नाथ कॉरिडोर: सड़क निर्माण में कमाई का खेल...मानक ताक पर

नाथ कॉरिडोर: सड़क निर्माण में कमाई का खेल...मानक ताक पर

बरेली, अमृत विचार: नाथ कॉरिडोर की सड़क निर्माण में कमाई के लिए मानकों को ताक पर रख दिया गया है। करीब तीन करोड़ की लागत से सूद धर्मकांटा से त्रिवटीनाथ मंदिर तक सड़क बनाई जा रही है। इसमें डामर सड़क बिछाने में पेवर मशीन की बजाय जेसीबी का इस्तेमाल किया जा रहा है। कुछ स्थानों पर अभी से बजरी उखड़ने लगी है। इससे निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं, मगर अफसर खामोश हैं।

दरसअल, बरेली में नाथ कॉरिडोर के तहत सात शिव मंदिरों को बेहतर मार्ग देने की योजना पर लोक निर्माण विभाग ने बीते माह काम शुरू कराया। मंदिरों को जाने वाले 11 प्रमुख मार्गों को तीन मीटर से दस मीटर तक चौड़ा किया जाना है। पीडब्ल्यूडी ने डेलापीर चौराहे से डीडीपुरम होते हुए धर्मकांटा चौराहे से त्रिवटीनाथ मंदिर तक के मार्ग के चौड़ीकरण का काम दो महीने पहले शुरू किया था। 

स्थानीय लोगों के अनुसार ठेकेदार मानकों को ताक पर रख घटिया तरीके से काम करा रहा है। नियमानुसार काम पेवर मशीन से किया जाना चाहिए, मगर ऐसा नहीं हो रहा है। इस वजह से डामर युक्त सड़क कुछ जगह-जगह ऊबड़-खाबड़ हो गई है। रोड पर कई जगह बजरी उखड़ गई। कई जगहों पर बिना सफाई के ही सड़क बिछा दी गई है।

सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट पर गंभीर नहीं अफसर
स्थानीय लोगों ने बताया कि सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल नाथ कॉरिडोर की सड़कों को लेकर अफसर गंभीर नहीं हैं। यही कारण है ठेकेदार मनमाने तरीके से काम काम रहे हैं। जेसीबी में आगे की साइड में लगे पंजे से डामरयुक्त सामग्री सड़क पर बिछाने के बाद पीछे से रोलर चलवाया जा रहा है। जिसकी वजह से सड़क ऊबड़ खाबड़ तैयार हो रही है।

त्रिवटीनाथ मार्ग पर काम जारी है। सड़क की गुणवत्ता में समझौता नहीं किया जाए, इसको लेकर पूर्व में सभी प्रमुख मार्गों पर काम कर रहे ठेकेदारों को निर्देश दिए जा चुके हैं। यदि किसी तरह की गड़बड़ी हुई है तो मौके पर जाकर खुद हकीकत परखी जाएगी---नारायण सिंह, एक्सईएन प्रांतीय खंड लोनिवि।

यह भी पढ़ें- बरेली: SSP की नाराजगी के बाद RI की कार्रवाई, तबादले के बाद भी जिला नहीं छोड़ने वाले 28 पुलिसकर्मी कार्यमुक्त