बदायूं: स्वास्थ्य महकमा संचालित करेगा नए 95 स्वास्थ्य केंद्र, किराए पर लिए जाएंगे भवन

किराए के भवन में नए स्वास्थ्य केंद्र होंगे संचालित

बदायूं: स्वास्थ्य महकमा संचालित करेगा नए 95 स्वास्थ्य केंद्र, किराए पर लिए जाएंगे भवन
डेमो

बदायूं, अमृत विचार। स्वास्थ्य विभाग का विस्तारीकरण करने को शासन ने जनपद में 65 नए स्वास्थ्य केन्द्र बनाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि एक अप्रैल से किराए के भवनों में स्वास्थ्य केन्द्र चलाए जाएं उनकी रिपोर्ट भी शासन को भेजी जाए।

जिले में इस समय कुल 75 सामुदायिक और स्वास्थ्य केन्द्र हैं इनमें 45 क्रियाशील हैं जबकि अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर नियमित चिकित्सक व अन्य स्टाफ नहीं है। राष्ट्रीय कार्यक्रमों पर ही वहां पर स्वास्थ्य कर्मचारी पहुंचते हैं। शासन स्तर से अब स्वास्थ्य सुविधा का विस्तारीकरण किया गया है। जनपद में 95 नए स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने का निर्णय लिया गया है। शासन स्तर से जनपद में अब नए स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने के लिए विभाग को निर्देशित किया गया है। 

विभाग से कहा गया है कि फिलहाल विभाग की अपनी जगह नहीं है इसलिए अभी किराए के भवन तलाश किए जाएं और उनमें स्वास्थ्य केन्द्र एक अप्रैल से शुरू किए जाएं। शासन से नए निर्देश मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है और सभी एमओआईसी को निर्देश दिए गए हैं के वह लोग अपने अपने क्षेत्रों में किराए के भवन तलाश करें जिससे एक अप्रैल से स्वास्थ्य केंद्र शुरू किए जा सकें। शासन का मानना है कि जिन क्षेत्रों में अभी तक स्वास्थ्य सेवाएं नहीं पहुंच पा रहीं है उन क्षेत्रों में किराए के भवन तलाश किए जाएं जिससे वहां पर उन लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. कमलेश कुमार ने बताया कि मार्च के महीने में ही सभी भवन तलाश कर लिए जाएंगे इन भवनों का किराया तीन हजार रुपए निर्धारित किया गया है। तीन हजार तक की राशि किराए पर खर्च की जाएगी। यदि कहीं सस्ता भवन मिलता है तो उसे ले लिया जाएगा। शासन के निर्देश है कि सभी 95 स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक अप्रैल से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा दी जाएंगी। यदि किसी ब्लाक में भवन किराए पर नहीं मिल पा रहा है तो उसकी सूचना शासन को देनी होगी।

जनपद में तीस स्वास्थ्य केन्द्र ऐसे हैं जहां पर स्वास्थ्य कर्मचारी नहीं पहुंच पा रहे हैं। केवल राष्ट्रीय कार्यक्रमों के दौरान ही स्वास्थ्य कर्मचारी वहां पर पहुंचते हैं। अन्य दिनों में वहां पर ताला लटका रहता है। जिससे स्थानीय लोगों को दवा लेने के लिए जिला अस्पताल की दौड़ लगानी पड़ती है। इस समस्या  से जूझ रहे लोगों का कहना है कि सरकार पहले इन केंद्रों पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के बाद अन्य स्थानों पर केंद्र बनाए जाएं।

नए स्वास्थ्य केन्द्र खाली जाने के निर्देश मिले हैं। सभी एमओआईसी को निर्देशित किया गया है कि वह अपने अपने इलाके में किराए पर भवन तलाश करें जिससे वहां पर एक अप्रैल से स्वास्थ्य सुविधा शुरू की जाए। इस कार्य में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। शासन के निर्देशों से सभी को अवगत करा दिया गया है- डा. अब्दुल सलाम खान - प्रभारी सीएमओ।

ये भी पढ़ें- बदायूं: महिला वकील से दो युवकों ने की छेड़छाड़, रिपोर्ट दर्ज