Budget 2024 : उद्योगपतियों और व्यापारियों ने केंद्रीय बजट पर दी प्रतिक्रिया, जानिए किसने क्या कहा?

Budget 2024 : उद्योगपतियों और व्यापारियों ने केंद्रीय बजट पर दी प्रतिक्रिया, जानिए किसने क्या कहा?

लखनऊ, अमृत विचार। बजट-2024  पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार की उपलब्धियां बताईं। उसके बाद बजट पेश किया। जिस पर उद्योग और व्यापार जगत से जुड़े उद्योगपतियों, व्यापारियों ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है। आईआईए की तरफ से कहा गया है अन्तरिम बजट आशा के अनुरूप ही रहा है। इसमें बड़े बदलाव की आशा नहीं थी। बजट में एमएसएमई के लिए कोई प्रत्यक्ष घोषणा नहीं रही।

उद्योगपति

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से पेश किये गये केन्द्रीय बजट 2024-25 को इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आईआईए नीरज सिंघल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश गोयल, महासचिव आलोक अग्रवाल व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अवधेश अग्रवाल ने विशेषज्ञों के साथ बजट का अवलोकन किया। जिस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष आईआईए नीरज सिंघल ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह अन्तरिम बजट आईआईए की आशा के अनुरूप ही था क्योकि इसमें हम बड़े बदलाव की आशा नही रख रहे थे। फिर भी जो घोषणाए वित्त मंत्री ने की है उसके अनुसार आईआईए सरकार द्वारा देश को विकसित भारत बनाने की परिकल्पना का स्वागत करता है। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में जीडीपी की जो नई परिभाषा ‘‘Governance, Development & Performance” दी है, उसका भी आईआईए समर्थन करता है क्योंकि इससे ही विकसित भारत का सपना साकार हो सकता है। 

अंतरिम बजट उत्साह वर्धक : संदीप बंसल  

संदीप बंसल

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल ने अंतरिम बजट को उत्साह वर्धक बताया बजट में युवा, गरीब, महिला एवं किसानों को प्राथमिकता दी गई है संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संदीप बंसल, राष्ट्रीय मंत्री प्रदीप अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष रिपन कंसल, संगठन मंत्री जावेद बेग, प्रदेश मीडिया प्रभारी सुरेश छाबलानी ने समाज के सभी वर्गों तक पहुंचने वाला संतुलित बजट करार दिया। संदीप बंसल ने आयकर छूट 7 लाख तक पूर्ण टैक्स मुक्त किए जाने 1 लाख करोड़ के ब्याज मुक्त ऋण हेतू फंड बनाए जाने से नये  उद्यमियों और व्यापारीयो  को प्रोत्साहन मिलेगा व्यापारीयो की सुगमता के लिए 2009/ 2010  तक बकाए 25000/ तथा 2010 से 2014 तक 10000/ डायरेक्ट टैक्स की मांग को समाप्त किया गया, रेल विभाग ने 40000 बोगियों को वन्दे भारत की तज पर आधुनिक किया जाना 30 करोड़ मुद्रा लोन दिया जाना व्यापार को बढ़ावा देने वाला है।

बजट में केन्द्र सरकार के रिपीट होने का आत्मविश्वास दिखा : संजय गुप्ता

संजय

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल व फिक्की के संयुक्त तत्वाधान में राजधानी के एक निजी होटल में "बजट चर्चा" का आयोजन हुआ बजट चर्चा में राजधानी के व्यापारी ,उद्योगपति, चार्टर्ड अकाउंटेंट, महिला व्यापारी और अर्थशास्त्री शामिल हुए और सभी ने एक साथ बैठकर बजट का सजीव प्रसारण देखा और चर्चा की। बजट चर्चा में उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा लोकसभा चुनाव के चलते व्यापारियों एवं आम जनता को अंतरिम बजट में भी लोक लुभावना घोषणाओ की उम्मीद थी किंतु सरकार ने इसे अंतरिम बजट के रूप में ही पेश किया जो कि कहीं ना कहीं सरकार की गंभीरता और रिपीट होने के आत्म  विश्वास को दर्शाती है उन्होंने कहा सीधे तौर पर व्यापारियों के लिए कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं हुआ किंतु व्यापारियों को उम्मीद है नई सरकार बनने के बाद नए वित्त मंत्री व्यापारियों एवं उद्योगों को भी अपनी प्राथमिकता में शामिल करेंगे, क्योंकि युवा किसान महिला गरीब के साथ-साथ व्यापार उद्योग को प्राथमिकता में रखने से ही देश की अर्थव्यवस्था को 5ट्रिलियंन  डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में सहायता मिलेगी।

व्यापार मण्डल की मांग पर सकारात्मक घोषणा नहीं : अमरनाथ मिश्रा 

अमरनाथ

लखनऊ व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्रा ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुये कहा है कि वित्त मंत्री ने जो अंतरिम बजट प्रस्तुत किया गया उसमें जो तमाम माँगे व्यापार मंडल की तरफ से माँगी गई थी। उस पर कोई सकारात्मक या किसी भी तरह की कोई घोषणा नहीं हुई। एक बात जो विचारणीय है वो ये है कि सरकार ने पुराने पेंडिंग मामलों में राहत दी है, इसके तहत 2009 व दस तक पेंडिंग डायरेक्ट टैक्स के मामलों में टैक्स माफ़ कर दिया जाएगा, हाँ ये तब होगा जब आप पर 25, हज़ार रुपये का टैक्स बन रहा हो । कुल मिलाकर हमने जो अपनी माँगे रखी थी ऐसी आशा भी नहीं क्योंकि अंतरिम बजट में सरकार कुछ करेगी और किया भी नहीं हाँ मगर उल्लेखनीय है कि मौजूदा सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा जोर दिया है।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : 27 पेज और 97 पैरा के बजट में कर्मचारियों का कोई उल्लेख नहीं, जानें संगठनों ने क्या कहा