इंडोनेशिया के योग्यकर्ता में भारतीय पर्यटकों को आकर्षित के लिए है सब कुछ

इंडोनेशिया के योग्यकर्ता में भारतीय पर्यटकों को आकर्षित के लिए है सब कुछ

योगयकार्ता। भारतीय पर्यटक भले ही कतार में लगकर इंडोनेशिया में खूबसूरत बाली को देखने के लिए जाते रहे है लेकिन दक्षिण पूर्व एशियाई देश में कई अन्य ऐसे स्थान भी हैं, जिन्हें कम कम खोजा जाता है और कम महत्व दिया जाता है तथा योग्यकर्ता ऐसे ही पर्यटन गंतव्यों में एक है।

योगयकार्ता के विशेष क्षेत्र में यूनेस्को विश्व धरोहर शामिल दो स्थल हैं जिनमें भगवान शिव को समर्पित प्रम्बानन और बोरोबुदुर बौद्ध के विस्मयकारी मंदिर शामिल है। ये मंदिर मेगा-पर्यटन हॉटस्पॉट बनने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यूनेस्को के अनुसार प्रम्बानन शिव मंदिर दसवीं शताब्दी में बनाया गया था और यह इंडोनेशिया में शिव को समर्पित सबसे बड़ा मंदिर परिसर है। बोरोबुदुर बौद्ध मंदिर का निर्माण लगभग 778 और 850 ईस्वी के बीच, शैलेन्द्र राजवंश के तहत किया गया था। इसका निर्माण भूरे ज्वालामुखीय पत्थरों से किया गया है और यह दुनिया के सबसे महान बौद्ध स्मारकों में से एक है। 

भारत और इंडोनेशिया के बीच सीधा हवाई सम्पर्क होने के चलते विश्व के इन दो धरोहर स्थलों की ओर पर्यटकों की संख्या बढ़ने वाली है। भारत में भारतीय दूतावास के मिशन के उप प्रमुख बसीर अहमद ने 'भारत मीडिया विनिमय कार्यक्र' आसियान- के के तहत यहां दौरे पर आए भारतीय पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कहा, 'बाली तेजी से एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है, लेकिन इंडोनेशिया में बाली से परे और कई जगहें हैं। अहमद को उम्मीद है कि भारतीय एयरलाइनों में से एक जल्द ही दिल्ली से जकार्ता के लिए सीधी उड़ान शुरू करेगी, जिससे दोनों देशों के बीच पर्यटक प्रवाह को बढ़ावा मिलेगा।

इस साल अगस्त में भारतीय कम लागत वाली वाहक इंडिगो ने इंडोनेशिया की राजधानी और एक हलचल भरे महानगर मुंबई और जकार्ता के बीच सीधी उड़ानें शुरू कीं है। इंडोनेशिया क्षेत्रीय समूह आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संघ) में प्रमुख देश है और भारत इसका करीबी भागीदार है, दोनों देशों के बीच लोगों की आवाजाही संबंधों को गहरा करने के लिए तैयार है, भले ही कई सामान्य सांस्कृतिक धागे हैं जो दोनो देशों के बीच एक मजबूत रिश्ता सुनिश्चित करते हैं। इंडोनेशिया के कई लोग भारत आने और गहरे सांस्कृतिक संबंध को महसूस करने के लिए समान रूप से उत्सुक हैं।

योग्यकार्ता के निवासी और प्रम्बानन मंदिर में नियमित रूप से पूजा पाठ करने वाले सुवर्दी ने कहा, मैं तीर्थयात्रा के लिए भारत आने और पवित्र गंगा को देखने का सपना देख रहा हूं। एक सेवानिवृत्त शिक्षक और प्रैक्टिसिंग हिंदू, सुत्रेस्नो ने कहा कि उनके पूर्वज भारत से आए थे और इसलिए वे भारत को उच्च सम्मान में रखते हैं। भारत और इंडोनेशिया के बीच सदियों से घनिष्ठ वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंध होने के कारण, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार की अपार संभावनाएं हैं। भारतीय दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत और इंडोनेशिया 2025 तक कुल 50 अरब अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार का लक्ष्य रख रहे हैं। 

ये भी पढ़ें : यूक्रेन: कीव में सुनी गई धमाके की आवाज, हवाई हमला होने की आशंका