लखनऊ: रेरा की रडार पर 1144 बिल्डर, जल्द करेगा कार्रवाई, नियम-शर्तों का कर रहे उल्लंघन

लखनऊ: रेरा की रडार पर 1144 बिल्डर, जल्द करेगा कार्रवाई, नियम-शर्तों का कर रहे उल्लंघन

लखनऊ। उप्र भू-सम्पदा नियामक प्राधिकरण (रेरा) के नियमों का बिल्डर पालन नहीं कर रहे हैं। कोई विज्ञापन की शर्तों का उल्लंघन कर रहा तो कोई परियोजना संबंधित रिपोर्ट नहीं दे रहा है। ऐसे 1144 बिल्डर कार्रवाई के लिए चिह्नित किए गए हैं। शुक्रवार को रेरा मुख्यालय पर अध्यक्ष संजय भूसरेड्डी ने समीक्षा की। इस दौरान लखनऊ, गाजियाबाद समेत अन्य बड़े शहरों में बिल्डरों द्वारा परियोजना का निर्माण, विस्तार व प्रचार में रेरा के नियमों का उल्लंघन करना पाया। 

किसी ने रेरा की शर्तों के मुताबिक विज्ञापन में परियोजना की पंजीयन संख्या व पोर्टल नहीं दर्शाया तो किसी ने परियोजना के विस्तार की त्रिमासिक रिपोर्ट नहीं दी। तीनों बैंक खाते खोलने और स्थायी निर्देश की कॉपी पोर्टल पर अपलोड नहीं की। उपभोक्ता के साथ अनुबंध की शर्तों समेत अन्य नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। रिपोर्ट निदेशक को उपलब्ध कराने के साथ पोर्टल पर फीड करने के लिए पूर्व में रेरा ने चेतावनी दी थी। 

130 से अधिक बिल्डरों को नोटिस दिया था। फिर भी सुधार नहीं हुआ। समीक्षा में पाया गया कि 1810 बिल्डरों में केवल 666 ने निदेशक को पत्राचार कर जानकारी दी और अपलोड की है। मनमानी करने वाले 1144 बिल्डर कार्रवाई के लिए चिह्नित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज: कैदियों के वेतन में संशोधन के राज्य सरकार के आदेश को चुनौती देते हुए दाखिल हुई जनहित याचिका

ताजा समाचार