बहराइच: परियोजना निदेशक की तहरीर पर पैक्सपेड अभियंता पर दर्ज हुआ धोखाधड़ी का केस, सरकारी धन के गबन का है आरोप

बहराइच: परियोजना निदेशक की तहरीर पर पैक्सपेड अभियंता पर दर्ज हुआ धोखाधड़ी का केस, सरकारी धन के गबन का है आरोप

बहराइच, अमृत विचार। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के प्रस्ताव पर ग्राम पंचायत जमदान के मजरा भंगहर में पक्की सड़क से ओमकार नाथ वर्मा के घर तक इण्टरलाकिंग निर्माण कार्य और मोहल्ला सरयू नगर स्थित ग्रीन सिटी कालोनी में पार्क के पास स्थित नाली से रणविजय सिंह के मकान होते हुए सुबोध चन्द्रा के प्लाट तक पक्की नाली का निर्माण कार्य कराने के लिए स्वीकृती जिलाधिकारी द्वारा की गई थी।

इस निर्माण के बिना ही धन गबन के मामले में कोतवाली देहात में फैक्सफेड अभियंता के विरुद्ध केस दर्ज हुआ है। कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश सहकारी विधायन एवं शीतगृह संघ लि. (पैक्सफेड) को जिले के दो परियोजना के निर्माण की जिम्मेदारी मिली। जिसमें नाली निर्माण और इंटर लॉकिंग निर्माण शामिल है। दोनों परियोजनाओं की कुल स्वीकृत धनराशि 16,99,376 रुपए के सापेक्ष प्रथम किस्त की धनराशि 10,19,626 रुपए अवमुक्त कर दिया गया था।

इसके बाद भी कोई निर्माण नहीं हुआ। बहराइच सांसद अक्षयबर लाल गौड ने कार्यदायी संस्था द्वारा कोई भी कार्य नहीं कराए जाने की शिकायत की थी। सासंद की शिकायत पर डीएम मोनिका रानी ने अभिकरण सहायक अभियन्ता, जिला ग्रामीण विकास अधिकारी, बहराइच ने स्वीकृत दोनों परियोजनाओं का स्थलीय सत्यापन किया। जांच में स्वीकृत परियोजना स्थल पर कोई कार्य नही पाया गया।

स्वीकृत परियोजनाओं पर धन आवंटित होने के एक वर्ष दो माह बाद भी निर्माण कार्य प्रारम्भ न कराने जाने तथा कार्य में रूचि न लेने के कारण परियोजना निदेशक ने कार्यदायी संस्था से स्पष्टीकरण तलब किया। अधिशासी अभियंता के जवाब से असंतुष्ट परियोजना निदेशक ने पुनः पत्र भेजकर परियोजनाओं के लिए अवमुक्त की गयी धनराशि वापस किए जाने का अनुरोध किया।

परियोजना निदेशक राजकुमार की तहरीर पर देहात कोतवाली में पैक्सपेड के अधिशासी अभियन्ता दिलीप शुक्ला के खिलाफ धोखाधड़ी और सरकारी धन के गबन का केस दर्ज कर लिया गया है। कोतवाली देहात के प्रभारी निरीक्षक ब्रह्मा गौड़ ने बताया कि दो दिन पूर्व केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: रायबरेली: दबंगों ने छात्रा पर धारदार हथियार से किया हमला, हालत गंभीर, हड़कंप