मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान को मिला लाइसेंस, 19 सीटर विमान से लखनऊ और कानपुर की कर सकेंगे यात्रा

लंबे इंतजार के बाद पूरी हुई आस, पीतलनगरी के लोगों और निर्यातकों को मिलेगी सहूलियत

मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान को मिला लाइसेंस, 19 सीटर विमान से लखनऊ और कानपुर की कर सकेंगे यात्रा

मुरादाबाद,अमृत विचार।  मुरादाबाद के भदासना हवाई अड्डे से लंबे इंतजार के बाद आखिरकार डीजीसीए से लाइसेंस मिल गया है। पहले चरण में 19 सीटर विमान से लखनऊ और कानपुर के लिए हवाई सफर का आनंद लोगों को मिलेगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के व्यक्तिगत रूप से रुचि लेने के चलते हवाई पट्टी को विकसित कर हवाई अड्डे की सभी सुविधाओं को विकसित किया गया। इससे मुरादाबाद के नागरिकों को लखनऊ और कानपुर आने जाने में हवाई सेवा की सुविधा जल्द मिलेगी। विमान सेवा के शुरू होने से पीतलनगरी के निर्यातकों को भी बड़ी सहूलियत होगी। उन्हें अपने कारोबार के सिलसिले में लखनऊ या कानपुर आने जाने में समय की बचत होगी।

भदासना हवाई अड्डे पर सुविधाओं का डीजीसीए की टीम ने 23-25 अगस्त तक निरीक्षण किया था।
मुरादबाद के मूंढापांडे के भदासना हवाई अड्डे से विमानों के उड़ान में सुरक्षा व अन्य खामियों को दूर कराने व कार्य की प्रगति की पड़ताल करने के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की टीम के विशेषज्ञों ने भदासना हवाई अड्डे का 23-25 अगस्त तक निरीक्षण किया था।  हवाई अड्डा प्राधिकरण  के द्वारा रनवे, टर्मिनल, कमांड सेंटर, कंट्रोल रूम आदि में तकनीकी और गैर तकनीकी काम का निरीक्षण टीम ने किया था।  टीम में उप निदेशक सुनील राठी, संयुक्त निदेशक सीमा, नरेश मीना, हरि कुमार, जीएम एयरोड्रम लाइसेंसिंग एलडी मोहंती आदि शामिल थे। उन्होंने टर्मिनल भवन, रनवे, कंट्रोल रुम एयर कंट्रोल ट्रैफिक सिस्टम, सुरक्षा, आपरेशनल बिंदुओं की कमी बताकर इसे जल्द दूर कराने का निर्देश देते हुए सैद्धांतिक रुप से विमानों के उड़ान की हरी झंडी दे दी थी। जिसे दूर कराकर हवाई  अड्डा प्राधिकरण ने रिपोर्ट भेज दी थी। जिसके बाद सबकी निगाहें उड़ान के लिए डीजीसीए निदेशालय से लाइसेंस जारी होने पर टिकी थी।

पीतलनगरी के निर्यातकों को भी होगी सहूलियत
मुरादाबाद के मूंढापांडे स्थित भदासना हवाई अड्डे से विमान सेवा शुरु होने से पीतलनगरी के निर्यातकों, शिल्पकारों को देश के अन्य प्रमुख स्थानों से सीधा जुड़ाव होगा। जिसका लाभ मिलेगा। 

विमान सेवा शुरू करने को लाइसेंस स्वीकृत
डीजीसीए की टीम ने अगस्त में तीन दिवसीय निरीक्षण में जो सुझाव दिए थे। उसे पूरा कराकर रिपोर्ट भेजा गया था। लाइसेंस मिल गया है। पहले चरण में 19 सीटर विमान सेवा लखनऊ और कानपुर के लिए रहेगी। शासन स्तर से जिस दिन उद्घाटन की तिथि मिलेगी उस दिन विमान सेवा प्रारंभ हो जाएगी। हवाई अड्डा प्राधिकरण पूरी तरह तैयार है। -संदीप कुमार, निदेशक, हवाई अड्डा प्राधिकरण

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : झपकी आने पर सचेत करेगी एंटी स्लीप डिवाइस, लखनऊ में 10 रोडवेज बसों में किया ट्रायल