हरदोई: माथे पर टीका लगवाकर भाइयों ने मनाया 'भइयादूज' का त्यौहार, बहनों को मिला गिफ्ट

हरदोई: माथे पर टीका लगवाकर भाइयों ने मनाया 'भइयादूज' का त्यौहार, बहनों को मिला गिफ्ट

हरदोई। भाई और बहनों के बीच अटूट रिश्ते का अनोखा पर्व भाई दूज का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने भाइयों के माथे पर टीका लगाकर जहां परंपरा निभाई तो वहीं भाइयों ने अपनी बहनों को ताउम्र रक्षा करने की सौगात दी। दीपावली के पावन पर्व के बाद बहनों भाइयों के बीच अनोखे रिश्ते का अटूट पर्व भाई दूज का त्यौहार पूरी श्रद्धा और उत्साह के मनाने की परंपरा बदस्तूर चली आ रही है।

Untitled-12 copy

इसी कड़ी में बुधवार की सुबह से ही दूरदराज में बसी बहनों के घर भाई पहुंचे और माथे पर टीका लगवाकर पर्व मनाया। वहीं बहनें भी पीछे नहीं रहीं। उन्होंने अपने भाइयों के घरों में पहुंचकर उनके सूने माथे को आबाद किया और भाई दूज का त्यौहार मनाया। मिठाइयों का दौर चला वहीं गिफ्ट का दौर भी चला। भाइयों ने नगदी से लेकर विभिन्न उपहार अपनी बहनों को देकर त्यौहार मनाया। 

मिठाई के स्टॉल पर रही मारामारी

भाईदूज के अनोखे पर्व पर मिठाई की दुकानों से लेकर गिफ्ट कॉर्नर पर मारामारी रही। बड़ी संख्या में लोगों ने विभिन्न प्रकार की मिठाइयां खरीदीं तो अन्य लोगों ने रेडीमेड मिठाइयों और रेडीमेट आइटमों के साथ ड्राई फ्रूट्स व उपहार का भी दौर चला। सोना-चांदी से लेकर कपड़ों की दुकानों पर भी मारामारी रही।

बहनों ने जेल में बंद भाइयों के माथे पर लगाया तिलक      

भाई दूज के त्यौहार पर जेल की दीवारें भी बाधक नहीं बन सकी। बड़ी संख्या में जेल में बंद भाइयों के सूने माथे को आबाद करने के लिए जहां बहनें उनसे मिलाई करने जेल पहुंची। तो वहीं भाई भी पीछे नहीं रहे। बड़ी संख्या में अपनी बहनों से टीका करने के लिए जेल पहुंचे और सूने माथे को आबाद कर कर त्यौहार मनाया। 

प्रभारी जेल अधीक्षक संजय कुमार सिंह के अनुसार इस मौके पर विशेष व्यवस्थाएं की गईं। जहां महिला बंदियों के लिए पूजन और भाई दूज त्यौहार के लिए व्यवस्था की गई । वहीं भाइयों के लिए भी विशेष प्रकार की व्यवस्थाएं मुहैया कराई गई।

यह भी पढ़ें; लखनऊ: गोमती नदी में मिली महिला की लाश, हत्या की आशंका