लखीमपुर-खीरी: मंडलायुक्त के जनता दर्शन में उमड़े जनसैलाब ने शिकायतों के निस्तारण की खोली पोल

लखीमपुर-खीरी: मंडलायुक्त के जनता दर्शन में उमड़े जनसैलाब ने शिकायतों के निस्तारण की खोली पोल

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। लखनऊ कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने कलक्ट्रेट सभागार में बुधवार को जनता दर्शन कार्यक्रम के तहत शिकायतें सुनी, जिसमें शिकायतकर्ताओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। जिसे देख कर अधिकारियों के होश उड़ गए। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया 251 शिकायतें सुनी गईं हैं। इसमें से कुछ शिकायतों के निस्तारण के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को मौके पर भेजा गया और  उनका निस्तारण कराया गया। शेष शिकायतों के समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए संबधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं।

लखनऊ कमिश्नर रोशन जैकब सुबह 11 बजे कलक्ट्रेट सभागार पहुंची। उनके पहुंचने से पहले ही बड़ी संख्या में फरियादी कलक्ट्रेट सभागर के आसपास जमा हो गए थे। कमिश्नर ने शाम चार बजे तक शिकायतें सुनीं। विकासखंड फूलबेहड़ की ग्राम पंचायत जंगल नंबर 11 के प्रधान तेजलाल निषाद कमिश्नर के सामने पेश हुए और बताया कि उनके गांव में गाटा संख्या 126 व राजस्व गांव सरवा शिवपुरी में भी कई गाटा संख्याओं में खनन माफियाओं ने करीब चार लाख घनमीटर बालू का अवैध खनन चोरी से कर लिया, जिसकी शिकायत उसने कई बार आईजीआरएस के माध्यम से भी की, लेकिन कोई कार्रवाई हुई और न ही उनसे कोई जुर्माना वसूला गया। 

इस पर कमिश्नर का पारा चढ़ गया। उन्होंने खनन अधिकारी सुरेंद्र सिंह को तलब किया और खूब खरी खोटी सुनाई। उनसे पूछा कि अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई। उन्होंने तीन घंटे के अंदर स्पष्टीकरण तलब किया। सही स्पष्टीकरण न मिलने पर निलंबन की चेतावनी दी। शिकायतों के दौरान किसानों की दुर्घटना में मृत्यु होने पर दुर्घटना बीमा योजना में लापरवाही के कई मामले सामने आए। कमिश्नर रोशन जैकब ने इन शिकायतों को गंभीरता से लिया। 

उन्होंने तहसीलदारों से पूछा कि कितने दिन में कृषक दुर्घटना बीमा की रिपोर्ट लग जाती है। जिस पर तहसीलदारों ने बताया कि आठ से दस दिन में रिपोर्ट लग जाती है। कमिश्नर ने कहा कि यहां पर चार व छह महीने पुराने मामले आ रहे हैं। उन्होंने एडीएम को निर्देश दिए कि जिन तहसीलों में इस तरह के मामले लंबित है। ऐसे तहसीलदारों को प्रतिकूल प्रविष्टि दें। कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है कि जनशिकायतों का निस्तारण शिकायतकर्ताओं के संबधित जनपद में ही किया जाए, जिससे शिकायतकर्ताओं को बेवजह लखनऊ तक की दौड़ न लगानी पड़े। 

इसलिए मंडलीय जनता दर्शन को विकेंद्रीकृत कर जिला स्तर पर किया जा रहा है। रोस्टर के मुताबिक वो जनशिकायतों को सुनने व निस्तारित करने के लिए यहां पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी, कि अधिक से अधिक शिकायतों का तीन दिन के अंदर निस्तारण हो। शेष का एक सप्ताह के अंदर निस्तारण कर दिया जाए। अधिकारी गंभीरता से संवेदनशील होकर समस्या का सही से निस्तारण करें।

सुनवाई के दौरान अधिकांश शिकायतें भूमि संबधी व आपसी लड़ाई-झगड़े की आईं। तहसील स्तर पर वरासत व भूमि अभिलेखों से संबधित शिकायतों की भी संख्या अधिक थी। जिम्मेदारों की जबावदेही भी तय की गई। जनसुनवाई में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, एडीएम संजय कुमार सिंह सहित सभी अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर-खीरी: मैलानी से शाहगढ़ के लिए जल्द ट्रेन दौड़ने की जागी उम्मीद, विद्युत इंजन का ट्रायल सफल