UP Nikay Chunav 2023: बहराइच में अध्यक्ष के लिए 66 और सभासद पद के लिए 214 नामांकन पत्रों की हुई बिक्री

नगर पालिका परिषद नानपारा के लिए एक भी नामांकन पत्र की नहीं हुई बिक्री

UP Nikay Chunav 2023: बहराइच में अध्यक्ष के लिए 66 और सभासद पद के लिए 214 नामांकन पत्रों की हुई बिक्री

बहराइच, अमृत विचार। नगर निकाय चुनाव को लेकर मंगलवार को नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू हो गई। सुबह 11 बजे से लेकर तीन बजे तक चले नामांकन पत्र बिक्री के दौरान प्रत्याशियों ने जमकर नामांकन पत्र खरीदे। पहले ही दिन अध्यक्ष पद के लिए 66 तो सभासद के लिए 214 नामांकन पत्रों की खरीद हुई। हांलांकि नगर पालिका परिषद नानपारा के लिए पहले दिन एक भी नामांकन पत्र नहीं बिका। 

अध्यक्ष पद के लिए सबसे ज्यादा कैसरगंज नगर पंचायत में 18 तो सबसे कमतीन नामांकन पत्र रिसिया नगर पंचायत के लिए बिके। वहीं इस दौरान विभिन्न तहसीलों में गहमा गहमी का माहौल देखने को मिला। जिले में नगर निकाय की अ‌धिसूचना के बाद मंगलवार को नामांकन पत्रों की बिक्री के साथ चुनावी बिगुल बज गया। पहले दिन ही नामांकन पत्र खरीदने वालों की भीड़ देखने को मिली। भारी सुरक्षा के बीच सुबह 11 बजे से नामांकन पत्रों की बिक्री का कार्य शुरु हुआ। 

17 अप्रैल तक चलने वाली नामांकन पत्रों की बिक्री व नामांकन पत्र दाखिल करने की अवधि के पहले दिन भारी मात्रा में विभिन्न पदों के लिए कुल 380 नामांकन पत्र बिके। 144 वार्डों के लिए होने वाले चुनाव के लिए पहले दिन ही 380 नामांकन पत्र बिकने से इस बार चुनाव में भारी संख्या में प्रत्याशियों के उतरने की उम्मीद लगायी जा रही है। 

पहले दिन नगर पालिका परिषद नानपारा के लिए एक भी नामांकन पत्र नहीं बिका। बहराइच नगर पालिका परिषद के लिए पांच नामांकन पत्र बिके। वहीं अगर बात नगर पंचायतों के अध्यक्ष पदों की करी जाए तो रिसिया नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए तीन, पयागपुर के लिए सात, जरवल के लिए 15, कैसरगंज के लिए 18, रुपईडीहा के लिए 12, मिहींपरुवा के लिए छह, नगर पालिका परिषद बहराइच के लिए पांच व नगर पालिका परिषद नानपारा के लिए शून्य नामांकन पत्र बिके।

पहले दिन खुली निर्वाचन कार्यालय के तैयारियों की पोल
नगर निकाय चुनाव के लिए भले ही मंगलवार से नामांकन पत्रों की बिक्री का कार्य शुरु हो गया, लेकिन पहले दिन ही तैयारियों की पोल खुल गयी। आलम यह रहा कि सहायक निर्वाचन अधिकारी को जिले में कितने नामांकन पत्र बिके इसकी जानकारी नहीं रही। नामांकन पत्रों की बिक्री को लेकर जब निर्वाचन कार्यालय पंचायत में फोन किया गया तो कोई भी बिक्री हुए नामांकन पत्रों की सूचना नहीं दे सका। सहायक निर्वाचन अधिकारी बीएल भार्गव ने सिर्फ नामांकन होने पर सूचना इकट्ठा करने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया।

यह भी पढ़ें:-UP Nikay Chunav 2023: स्पेशल DG प्रशांत कुमार बोले- नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष तरीके से कराएगी UP पुलिस