राजस्थान : राष्ट्रपति मुर्मू ने राजभवन में संविधान पार्क का किया लोकार्पण  

राजस्थान : राष्ट्रपति मुर्मू ने राजभवन में संविधान पार्क का किया लोकार्पण  

जयपुर। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यहां राजभवन में नवनिर्मित संविधान पार्क का मंगलवार को लोकार्पण किया। राजस्थान की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू ने संविधान पार्क की पट्टिका का अनावरण तथा पार्क का उद्घाटन किया। लोकार्पण के बाद राष्ट्रपति ने संविधान पार्क का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी उनके साथ थे।

पार्क के वास्तुकार अनूप बरतरिया ने उन्हें पार्क के बारे में जानकारी दी। राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां आमजन में संवैधानिक जागरुकता लाने के लिए राजभवन में संविधान उद्यान स्थापित किया गया है। पार्क में प्रतिमाओं, मॉडल और चित्रों आदि के माध्यम से संविधान के निर्माण से लेकर कार्यान्वयन तक की यात्रा को प्रदर्शित किया गया है। 

इससे पहले राष्ट्रपति ने राजभवन में स्थापित मयूर स्तम्भ, फ्लैग पोस्ट, गांधी प्रतिमा एवं महाराणा प्रताप की अपने घोड़े चेतक के साथ विश्रान्ति मुद्रा में स्थापित प्रतिमा का अवलोकन किया। राष्ट्रपति के रूप में मुर्मू की यह पहली राजस्थान यात्रा है। इससे पहले जयपुर हवाईअड्डे के स्टेट हैंगर में पहुंचने पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने उनकी अगवानी की। यहां से मुर्मू शहर में स्थित अमर जवान ज्योति पहुंचीं और वहां अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें- अभिव्यक्ति की आजादी पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 'मंत्री के बयान को सरकार से जोड़ा नहीं जा सकता'

ताजा समाचार

प्रयागराज: वुजूखाने राज सर्वे करने की मांग को लेकर पूरक हलफनामा दाखिल
सीतापुर: संदना में मिली कोलकाता की युवती, ग्रामीणों ने आश्रम घेरा
हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, परिस्थितियां बदलने पर शादी के वादे का उल्लंघन दुष्कर्म नहीं
Kanpur: पूर्व सपा विधायक इरफान सोलंकी को मिली बड़ी राहत, इस मामले में जमानत हुई मंजूर...
अमरोहा: खड़े ट्रक में पीछे से घुसी तेज रफ्तार बाइक, हादसे में दो दोस्तों की मौत, परिजनों में मचा कोहराम
Fatehpur में स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- 'राज्य में अधिकतर अपराधी सीएम योगी की बिरादरी के हैं, जो कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं', यह भी कहा...