Russia-Ukraine War : काला सागर में डूबा रूसी युद्धपोत मोस्कवा, यूक्रेन का दावा- हमने दागी थी मिसाइल

Advertisement

कीव। काला सागर में तैनात रूसी लड़ाकू बेड़े में शामिल युद्धपोत मोस्कवा, जो बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। वह गुरुवार को डूब गया। यूक्रेन ने कहा है कि उनकी सेना ने युद्धपोत पर मिसाइल से हमले किए थे, जबकि रूस ने दावा किया है कि युद्धपोत मोस्कवा आग लगने से क्षतिग्रस्त हुआ था और उस पर कोई मिसाइल हमला नहीं हुआ था। गौरतलब है कि राजधानी कीव सहित देश के उत्तरी हिस्से से पीछे हटने के बाद रूस पूर्वी यूक्रेन पर हमले की तैयारियों में जुटा है। ऐसे में युद्धपोत का डूबना रूस के लिए बड़ी सांकेतिक हार माना जा रहा है।

Advertisement

यूक्रेन के सभी इलाकों में एक साथ हवाई हमले का अलर्ट घोषित किया गया है। कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक, राजधानी कीव में शुक्रवार सुबह ब्लास्ट की जानकारी मिली है। यहां एक के बाद एक तीन विस्फोट हुए हैं।

Advertisement

यूक्रेन के लोगों को जीवित रहने पर गर्व होना चाहिए
राष्ट्र के नाम संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा, यूक्रेन के लोगों को 50 दिनों तक हमले में जीवित रहने पर गर्व होना चाहिए। जबकि रूस ने हमें अधिकतम पांच दिन दिए थे। यूक्रेन ने आक्रमण के खिलाफ बचाव के कई तरीकों को सूचीबद्ध करते हुए, उन्होंने कहा, “जिन लोगों ने दिखाया कि रूसी युद्धपोत दूर जा सकते हैं, भले ही वह समुद्र के नीचे हो।” मिसाइल क्रूजर के लिए यह उनका एकमात्र संदर्भ था।

प्रतिबंधों से रूस के तेल और गैस सेक्टर को नुकसान पहुंचा
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने गुरुवार को स्वीकार किया है कि पश्चिमी देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से रूस के तेल और गैस सेक्टर को नुकसाना पहुंचा है। इस वजह से एक्सपोर्ट कम हुआ है और इंडस्ट्री की लागत बढ़ी है। मॉस्को में अधिकारियों के साथ वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान पुतिन ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों के बैंकों ने रूसी एनर्जी एक्सपोर्ट का भुगतान करने में देरी की।

रूसी अरबपति अब्रामोविच के करीबी दो रूसी बिजनेसमैन की संपत्ति जब्त
ब्रिटेन ने रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच से जुड़े दो रूसी बिजनेसमैन की संपत्तियों को जब्त करने का फैसला किया है। इनमें यूजीन टेनेनबाम और डेविड डेविडोविच शामिल हैं। इनसे जुड़ी 13 अरब डॉलर की संपत्ति को सीज किया गया है। अब्रामोविच चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक हैं और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी हैं। ब्रिटेन ने अब्रामोविच के सहयोगी डेविडोविच पर ट्रैवल बैन भी लगाया है।

 

ये भी पढ़ें : Russia Ukraine War: रूस के पड़ोसी चार देशों के राष्ट्रपतियों ने किया यूक्रेन का दौरा, समर्थन भी जताया

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.