हल्द्वानी: 2951 बच्चों के खातों में नहीं पहुंच सकी छात्रवृत्ति की लक्ष्मी

हल्द्वानी: 2951 बच्चों के खातों में नहीं पहुंच सकी छात्रवृत्ति की लक्ष्मी

हल्द्वानी, अमृत विचार। बैंक में आधार कार्ड सीडिंग नहीं होने के कारण जिले में बीते दो सालों में दो हजार से अधिक छात्राओं के खातों में छात्रवृत्ति नहीं पहुंच पाई हैं। छात्रों के खातों में डीबीटी फेल होने के बाद समाज कल्याण विभाग ने इनकी सूची जारी कर दी है। वहीं शैक्षणिक संस्थानों के मुख्य अधिकारियों और नामित नोडल ऑफिसरों को तुंरत सीडिंग कराने को कहा है। इधर शिक्षा विभाग की ओर से दो सालों में छात्रवृत्ति से छूटे छात्रों की जानकारी मिलने के बाद जवाबदेही को लेकर कार्य होने लगा है। 

समाज कल्याण की ओर से हर वर्ष पूर्वदशम और दशमोत्तर छात्रवृत्ति के नाम से जिले के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओें को पूर्वदशम और दशमोत्तर छात्रवृत्ति दी जाती है। साल 2022 से 24 तक दो सालों में जिले के 2,951 लाभार्थी छात्रों के खातों में आधार सीडिंग नहीं हो पाने के कारण छात्रवृत्ति की धनराशि नहीं पहुंच सकी है। समाज कल्याण की ओर से की गई लगभग 80 लाख की डीबीटी वापस हो गई है। इसमें सबसे सबसे अधिक संख्या पूर्वदशम के लाभार्थियों की है। इनकी जिले के सभी आठ ब्लॉकों से कुल 1938 है। समाज कल्याण के अनुसार इन लाभार्थियों के खातों में भी डीबीटी नहीं हो पाई है।

इसकी सूची जारी कर विभाग ने शिक्षा विभाग से सहयोग कर तुरंत आधार सीडिंग कराने को कहा है। समाज कल्याण ने संबधित छात्रों को अपने खातों की आधर सीडिंग संबंधी जानकारी लेने के लिए वेबसाइट का लिंक भी साझा किया है। विभाग के अनुसार छात्र https:www.npci.org.in लिंक पर आधार नंबर का प्रयोग करते हुए ओटीपी के माध्यम से चैक किया जा सकता है। साथ ही संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्य और नोडल ऑफिसरों को एक सप्ताह के भीतर जानकारी आधार सीडिंग और डीबीटी एनेबल की सूचना जिला सूचना अधिकारी को उपलब्ध कराने को कहा है।  


 पूर्वदशम और दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत छात्रों तक छात्रवृत्ति पहुंचाने के लिए पूर्व में भी आधार सीडिंग कराने को कहा गया था इसके बावजूद भी कई खातों की खातों की आधार सीडिंग नहीं हो सकी। अब सूची जारी कर दुबारा छात्रों से आधार सीडिंग कराने को कहा जा रहा है।

- दीपांकर घिल्डियाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी , नैनीताल

जिले में यह कार्य उपशिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी को दिया गया है। अपने ब्लॉक के लिए हर कोई जिम्मेदार है। आधार सीडिंग का कार्य शुरू भी कर दिया है। सूची के अनुसार आधार सीडिंग की व्यवस्था पूरी तरह से जल्द हो पाए इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

पुष्कर लाल टम्टा, मुख्य शिक्षा अधिकारी, नैनीताल

यह भी  पढ़ें - हल्द्वानी: न्यायालय ने तलब की चरस, पुलिस की जांच पर सवालिया निशान