देवा शरीफ मेला: सिर पर चादर और फूलों की डलिया, बाबा के दीवानों ने मांगी मुरादें

देवा शरीफ मेला: सिर पर चादर और फूलों की डलिया, बाबा के दीवानों ने मांगी मुरादें

देवा/बाराबंकी, अमृत विचार। जो रब है वही राम का संदेश देने वाले प्रसिद्ध सूफी संत हजरत हाजी सैय्यद वारिस अली शाह के कुल शरीफ की रस्म बुधवार सुबह अदा की गई। इस दौरान कुल में भाग लेने के लिए देश के कोने कोने से हजारों अकीदत मंद यहाँ पहुचे थे। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे।

हजरत हाजी सैय्यद वारिस अली शाह के पिता दादा मियां की याद मे लगने वाले एतिहासिक मेले के अवसर पर बुधवार की रात्रि भर सूफियाना कव्वाली के बाद या हक या वारिस के गगन भेदी नारों के बीच हजारों अकीदत मंदों की उपस्थिति में वारिस पाक का कुल शरीफ संपन्न हुआ। आस्ताना आलिया को खूबसूरत ढंग से सजाया गया था। पूरा आस्ताना परिसर दुधिया व रंग बिरंगी रौशनी में नहाया हुआ है। हर तरफ वारिस पाक के आशिकों का सैलाब उमड़ता हुआ दिखायी दिया।

सिर पर चादरें और फूलों की डलिया लिए वारिस पाक के दीवानों की फौज पूरी रात वारिस पाक के दरबार में हाजिरी देकर अपनी मुरादें मांगते रहे। इस दौरान भारी भीड़ के कारण लोगों को आस्ताना आलिया तक पहुंचाने में काफी समय लग रहा था। आस्ताना आलिया के समा खाना समेत दादा मियां की दरगाह के सज्जादा नशीन हाजी सैय्यद उसमान गनी शाह और दीगर समा खानों में देश के विभिन्न स्थानों के अलावा स्थानीय मशहूर कव्वालों ने सूफी संत की शान में जोरदार तरीके से सूफियाना कलाम पेश कर अकीदत मंदों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

वारिस पाक के दीवानें पूरी रात जो जिस जगह पर था रौशनी में नहायी सरकार की दरगाह को निहारता रहा। कव्वालों के द्वारा वारिस पाक की शान में कलाम पेश करने का क्रम पूरी रात्रि जारी रहा इससे लाउड स्पीकरों की आवाज से पूरा कस्बा रात भर सूफियाना कलाम से गूँजता रहा।  

वहीं मेला कार्तिक में अकीदत मंदों के आने का क्रम कुल शरीफ संपन होने से पूर्व तक जारी रहा। बुधवार की सुबह जैसे ही 4 बज के 13 मिनट पर कुल शरीफ की रस्म अदा हुई। कुल शरीफ की रस्म अदा होने के साथ ही अकीदतमंदों ने दरबार वारिस पाक में हाजिरी दी और अपने घरों की ओर वापसी का क्रम शुरू कर दिया। वहीं सुरक्षा को लेकर पुलिसकर्मी मुस्तैदी से तैनात रहे।

ये भी पढ़ें-Hardoi News: हरदोई में क्षत-विक्षत अवस्था में मिला 11 वर्षीया छात्र का शव, 5 दिन से था लापता

ताजा समाचार

Gautam Gambhir: गौतम गंभीर ने किया केएल राहुल का बचाव, कहा- मैं पूरे विश्‍वास से कह सकता हूं कि...
पूर्व CM मायावती की तस्वीर लगाकर आपत्तिजनक वीडियो बनाने वाले का जानें क्या हुआ
Kanpur: बैड टच मामला: निलंबित दरोगा की पत्नी बोली- 'मेरा पति स्वभाव से चरित्रहीन व्यक्ति है', पुलिस आयुक्त से लगाई न्याय की गुहार
Russian girl: रशियन लड़कियों को पसंद हैं यह खास चीजें, लेकिन देते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो...
Kanpur: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की यूपीसीए में वापसी; सीनियर चयन समिति का चेयरमैन बनाया गया
बरेली: लड़की के परिजनों ने दी जान से मारने की धमकी