भूमिगत झील के पानी से बुझेगी नैनीताल की प्यास

भूमिगत झील के पानी से बुझेगी नैनीताल की प्यास

नैनीताल, अमृत विचार। बलियानाले क्षेत्र में लंबे समय से हो रही पानी की समस्या का समाधान जल्द ही होने वाला है। सिंचाई विभाग ने जानकारी दी है कि जीआईसी खेल मैदान की तलहटी में स्थित 20 मीटर बड़ी भूमिगत झील से पानी निकाला जाएगा, जिससे नैनीताल में पेयजल किल्लत को खत्म किया जा सकेगा।

कटाव पर लगेगी रोक

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता एके वर्मा ने बताया कि बलियानाले में पिछले कई वर्षों से हो रहे पानी के रिसाव के कारण पहाड़ी में कटाव हो रहा था। भूगर्भीय सर्वे के दौरान पता चला कि जीआईसी खेल मैदान के नीचे एक बड़ी भूमिगत झील है, जिससे लगातार पानी का रिसाव हो रहा है। अब इस झील से पानी बोरिंग के माध्यम से निकाला जाएगा और इसे शुद्ध करके तल्लीताल क्षेत्र की लगभग 7,000 आबादी को पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। इससे शहर में पेयजल संकट की समस्या का समाधान होगा।

प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी

जल संस्थान ने इस कार्य के लिए लगभग 1 करोड़ 67 लाख रुपये के टेंडर जारी किए हैं। अधिशासी अभियंता अनिल कुमार वर्मा के अनुसार, जीआईसी स्कूल में बोरिंग का कार्य किया जाएगा, जिसके लिए सिंचाई विभाग जल संस्थान को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। 

जल संस्थान की तैयारियां

जल संस्थान के सहायक अभियंता, डीएसए बिष्ट ने बताया कि बोरिंग के कार्य के लिए टेंडर की प्रक्रिया तेजी से चल रही है, और लगभग 20 दिनों के भीतर बोरिंग का काम शुरू कर दिया जाएगा।

नागालैंड के प्रतिनिधियों ने किया पिंक टॉयलेट का निरीक्षण

नागालैंड से आए 40 नवनिर्वाचित निकाय जनप्रतिनिधियों ने सोमवार को नगर पालिका के पिंक टॉयलेट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि नगर में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, सुलभ इंटरनेशनल संस्था के सहयोग से पिंक टॉयलेट का निर्माण किया गया है। यह टॉयलेट केवल महिलाओं के उपयोग के लिए बनाया गया है। 

निरीक्षण में नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी दीपक गोस्वामी, अवर अभियंता विपिन चंद्र, जिला मिशन मैनेजर उमेश जोशी और पर्यावरण पर्यवेक्षक विकास कुमार भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें - अल्मोड़ा: क्वारब से रात में वाहनों के आवागमन पर रोक

ताजा समाचार

Kasganj: चोरों ने एक ही दुकान को 5 बार बनाया निशाना, चंद कदम पर चौकी...नहीं पुलिस का खौफ
कानपुर में फ़िज़िक्स वाला लॉन्च करेगा 77 नए टेक-इनेबल्ड विद्यापीठ ऑफलाइन सेंटर्स...मिलनाडु, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान में भी उपलब्ध
दिवाली, छठ पर चलेंगी 345 अतिरिक्त बसें, 29 नवंबर तक चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें
Commonwealth Games 2026 : हरमनप्रीत सिंह ने कहा-राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतना लक्ष्य था, हॉकी का हटना दुर्भाग्यपूर्ण 
देहरादून: राष्ट्रीय खेल: स्कूली बच्चों की होगी प्रतियोगिता... डिजाइन करेंगे खेलों के शुभंकर, लोगो और टैगलाइन
Kasganj News: पॉक्सों एक्ट के आरोपी की जमानत अर्जी निरस्त, जानें पूरा मामला