Badminton Tournament: उलटफेर कर गुजरात की अदिति बनी चैंपियन, पुरुष वर्ग में हरियाणा ने जीता खिताब

Badminton Tournament: उलटफेर कर गुजरात की अदिति बनी चैंपियन, पुरुष वर्ग में हरियाणा ने जीता खिताब

लखनऊ, अमृत विचार: डॉ. अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल ऑल इंडिया सीनियर रैकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल वर्ग में गुजरात की अदिति राव ने बड़ा उलटफेर कर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। अदिति राव ने शीर्ष वरीय अनमोल खरब को रोमांचक मुकाबले में 21-6, 11-21, 21-12 से हराया। पुरुष एकल वर्ग में हरियाणा के भरत राघव चैंपियन बने। भरत ने एयर इंडिया के राहुल भारद्वाज को 25-23, 21-10 से हरा दिया।

गोमती नगर स्थित बीबीडी बैडमिंटन अकादमी में खेले गये महिला एकल वर्ग में अदिति राव ने अपने झन्नाटेदार स्मैश और शानदार ड्राप के बदौलत पहला सेट 21-6 से जीता। दूसरे सेट में अदिति अपनी लय खो बैठी। इसका फायदा अनमोल ने उठाया और यह गेम 21-11 से जीता। अंतिम और निर्णायक मुकाबले में अदिति ने एक बार फिर शानदार खेल दिखाया। यह गेम उन्होंने 21-12 से जीता।

पुरुष वर्ग के फाइनल में भरत और राहुल के बीच पहला गेम लंबा चला। एक-एक प्वाइंट के लिये दोनों खिलाड़ी संघर्ष करते रहे। अंत में भरत ने उन्हें 25-23 से हरा दिया। दूसरा गेम भरत ने 21-10 से जीत लिया। महिला युगल के फाइनल में कर्नाटक की शिखा गौतम व अश्विनी भट्ट की जोड़ी चैंपियन बनी। इस जोड़ी ने पांडिचेरी की कवि प्रिया व महाराष्ट्र की सिमरन सिंघी को 21-17, 21-16 से हराया। मिश्रित युगल के फाइनल में उत्तराखंड के ध्रुव रावत व पंजाब की राधिका शर्मा की जोड़ी ने हरियाणा के अक्षित महाजन व अनधा पाई की जोड़ी को 21-6, 23-21 से हराकर चैंपियन बनी।

पुरुष युगल में के फाइनल तमिलनाडु के संतोष व आरबीआई के शिवम शर्मा ने खिताबी जीत दर्ज की। इस जोड़ी ने कर्नाटक के प्रकाश राजेश व आन्ध्र प्रदेश के गोउष साइक को 23-21, 17-21, 21-12 से हराया। विजेता खिलाड़ियों को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने पुरस्कृत किया। समापन समारोह में उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के चेयरमैन विराज सागर और अध्यक्ष डॉ. नवनीत सहगल ने खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया।

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अखिलेश दास गुप्ता विलक्षण प्रतिभा के धनी व्यक्ति रहे है। मेरे उनके साथ काम करने का एक लम्बा एवं यादगार अनुभव रहा है। उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। समापन समारोह में उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ के सचिव डाॅ. सुधर्मा सिंह, विशिष्ट अतिथि पंकज कुमार (अधिशासी निदेशक रिजर्व बैंक), संघ उपाध्यक्ष अरूण कक्कड़, लखनऊ जिला बैडमिंटन संघ के सचिव अनिल ध्यानी, राजेश सक्सेना, डॉ. योगेश शेट्टी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेः National Bench Press Championship: उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने किया शानदार प्रदर्शन, आनंद यादव ने बनाया नया राष्ट्रीय रिकार्ड