झारखंड: संविधान सम्मान सम्मेलन में बोले राहुल गांधी- भाजपा कर रही है संविधान पर हमला

झारखंड: संविधान सम्मान सम्मेलन में बोले राहुल गांधी- भाजपा कर रही है संविधान पर हमला

रांची। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान पर ‘‘हमला’’ कर रही है। उन्होंने भाजपा पर निर्वाचन आयोग, नौकरशाही और केंद्रीय एजेंसियों जैसी संस्थाओं को नियंत्रित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कोई भी ताकत जाति आधारित गणना और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने से नहीं रोक सकती। 

झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले यहां ‘संविधान सम्मान सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत सभी ओर से संविधान पर लगातार हमला हो रहा है और इसकी रक्षा किये जाने की जरूरत है।’’ 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने भाजपा पर तीखा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वह ‘‘निर्वाचन आयोग, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर विभाग, नौकरशाही और न्यायपालिका को नियंत्रित कर रही है।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘भाजपा भी निधियों और संस्थानों को नियंत्रित करती है, लेकिन हमारे पास ईमानदारी है। कांग्रेस ने बिना पैसे के लोकसभा चुनाव लड़ा था।’’ गांधी ने कहा कि जाति आधारित गणना सामाजिक ‘एक्स-रे’ पाने का एक माध्यम है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इसका विरोध कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, मीडिया और न्यायपालिका के समर्थन के बिना भी कोई ताकत जाति आधारित गणना और आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा को हटाने से नहीं रोक सकती।’’ विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद गांधी का झारखंड का यह पहला दौरा है। राज्य में विधानसभा चुनाव 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में होंगे और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

इससे पहले झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ेगा और कांग्रेस तथा झामुमो 81 में से 70 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। उन्होंने कहा कि शेष 11 सीट के लिए गठबंधन सहयोगियों राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और वामपंथी दलों के साथ सीट-बंटवारे को लेकर बातचीत जारी है।  

ये भी पढ़ें- बहराइच सांप्रदायिक हिंसा पर जानिए क्या बोले दोनों समुदाय के लोग, चश्मदीदों ने बताया आंखों-देखा हाल