नेचर गाइड का प्रशिक्षण के लिए 20 अक्टूबर तक करें आवेदन, जानें कैसे करें अप्लाई और क्या है शिक्षण योगिता 

21 से 26 अक्टूबर व 3 से 8 नवंबर तक दो सत्रों में होगा प्रशिक्षण

नेचर गाइड का प्रशिक्षण के लिए 20 अक्टूबर तक करें आवेदन, जानें कैसे करें अप्लाई और क्या है शिक्षण योगिता 

लखनऊ, अमृत विचार। राज्य में नवंबर से पर्यटन सत्र प्रारंभ होगा। इसके लिए नेचर गाइड की तैनात किए जाएंगे। पर्यटकों को वन भ्रमण व वन्य जीवन से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा नेचर गाइड का प्रशिक्षण कराया जाता है। इस वर्ष भी नेचर गाइडों का प्रशिक्षण कराया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए 20 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने शुक्रवार को बताया कि नेचर गाइडों का यह प्रशिक्षण दो सत्र में होगा। पहला प्रशिक्षण सत्र 21 से 26 अक्टूबर और द्वितीय सत्र 3 से 8 नवंबर तक होगा। प्रशिक्षण के उपरांत परीक्षा माध्यम से नेचर गाइड का अंतिम चयन होगा। 

कैसे करें अप्लाई
अभ्यर्थियों को पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR) मुख्यालय से फार्म लेकर जमा करना होगा। फार्म के साथ आवेदकों को आधार कार्ड और फोटो भी लगाना होगा। आवेदकों के पास फार्म को जमा करने के लिए अंतिम तिथि 20 अक्टूबर तय की गई है। आवेदन और प्रशिक्षण की फीस 2000 रुपए है, जो कि रिफंडेबल है।

बारहवीं पास कर सकते हैं आवेदन
डीएफओ मनीष सिंह ने बताया कि नेचर गाइडों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई है। पांच वर्ष से नेचर गाइड के रूप में कार्यरत लोगों को शैक्षणिक योग्यता में छूट दी जाएगी। आवेदक को प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय पीलीभीत में दस्तावेज जमा करने होंगे। इसके अलावा आवेदक पर पुलिस और वन अपराध का कोई भी केस नहीं होना चाहिए। इच्छुक लोग 20 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी के पास 12वीं का रिजल्ट, पहचान पत्र, आधार कार्ड और पेन कार्ड की फोटोकॉपी होनी चाहिए। जिसे वे पीटीआर मुख्यालय में जमा करेंगे। 

यह भी पढ़ेः दुर्घटना और जाम लगने पर लगेगा अंकुश, राजधानी की सड़कों को सुरक्षित करने के लिए दुरुस्त किए जाएंगे ब्लैक स्पॉट

 

ताजा समाचार

कानपुर में 1000 से करोड़ की जमीन कब्जे का मामला: हरेंद्र मसीह की संपत्ति कुर्की का आदेश
Kanpur: भाजपा सदस्यता अभियान में शहरी दिग्गज पिछड़े, मैथानी के 16 हजार आंकड़े में आफ लाइन सदस्य बनाने पर उठे सवाल
कांग्रेस ने मोदी सरकार को बताया किसान विरोधी, कहा- MSP की कानूनी गारंटी जरूरी
बहराइच: मरीज लेकर आ रहे एंबुलेंस में ट्रक ने मारी टक्कर, तीन घायल...वाहन क्षतिग्रस्त
कानपुर में फुटपाथ पर सो रहे दो मजदूरों को ट्रैक्टर ने कुचला, हादसे के बाद मची अफरातफरी, दोनों अस्पताल में भर्ती
Kanpur: कुशाग्र हत्याकांड में वादी से हुई जिरह, उच्च न्यायालय ने एक वर्ष में विचारण पूरा करने का दिया आदेश