Mirzapur : सड़कों की हालत बद से बदतर ठेकेदार मार्ग क्षतिग्रस्त करके फरार 

Mirzapur : सड़कों की हालत बद से बदतर ठेकेदार मार्ग क्षतिग्रस्त करके फरार 

अमृत विचार, मिर्जापुर : राजगढ़ क्षेत्र की सड़कों की हालत किसी से छुपी नहीं है। सिंचाई विभाग जेई ने इस सड़क पर ध्यान नहीं दिया। ठेकेदार जब सड़क को क्षतिग्रस्त कर रहा था तो ग्रामीणों ने विरोध किया, लेकिन सिंचाई विभाग के जेई ने कुछ नहीं कहा।सड़कों की हालत बत्त से बत्तर होती जा रही है। सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण इलाकों की है जहां पर सड़कों का हाल बेहद खराब है।

धनसीरिया ग्राम पंचायत के नौडिहवा नहर में झाल बनाया जा रहा था। पोकलैंड और जेसीबी से सड़कों को काट दिया गया जिससे आगमन पूरी तरह से बंद हो गया है।प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत एक गांव से दूसरे गांव को जोड़ने वाली सड़के क्षतिग्रस्त होने से आगमन बाधित हो रहा है।तो दूसरी तरफ नहर बनाने में ठेकेदार ने सड़कों को 50 मी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। ठेकेदार ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि यह सड़क हम ही बनाएंगे। लेकिन नहर का झाल बनने के बाद ठेकेदार का कहीं भी आता पता नहीं है। लगभग 1 महीने से इस नहर की पटरी पर अब आगमन पूरी तरह से बंद है जहां पर हजारों की संख्या में लोग इस नहर की पटरी पर आगमन करते थे।

यही हाल मीरजापुर सोनभद्र हाईवे से सटा बिसुनपुरा गांव का मामला है जहां पर लगभग 3 किलोमीटर सड़क पूरी तरह से गढ्ढा में तब्दील हो चुकी है। धनसीरिया से सेमरा राजवाहा तक लगभग 4 किलोमीटर तक नहर की पटरी पर सड़क बनाया गया जो पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। 12 साल से यह सड़क नहीं बनी है। यहां के ग्रामीण बरसात के दिनों में नरकीय जीवन जीने को मजबूर हो गए हैं। अभी तक किसी  भी सांसद विधायक सड़क बनाने में जहमत नहीं उठाया। जहां पर स्कूली बच्चे ग्रामीण बुजुर्ग व्यापारी दर्शनार्थी गढ्ढा वाली सड़कों में सड़कों में चलने को मजबूर हो गए हैं। बिसुनपुरा गांव के बॉर्डर के पास बहुत बड़ा भव्य मंदिर बना हुआ है।जहां पर नवरात्रि में लाखों की संख्या में भक्त यहां पर आते हैं।रविवार और मंगलवार को यहां पर विशेष पूजा की जाती है। लेकिन सड़कों की हालतखराब होने से 10 दर्शनार्थियों युवाओं स्कूली बच्चे वारिस नागरिक  का मन धीरे-धीरे ऊब रहा है।

राजगढ़ क्षेत्र की सड़के नदिहार कुड़ी सांपर्क मार्ग, नौडिहवा पूरेनिया संपर्क मार्ग, पूरेनिया सड़क संपर्क मार्ग, भीति भवानीपुर संपर्क मार्ग, चौखड़ा से पंचशील की दरी संपर्क मार्ग साल भर में छत्तीग्रस्त, धनसीरिया से खोराडीह 7 किलोमीटर लंबी सड़क पर एक भी पुलिया का निर्माण नहीं हुआ। लगभग सात पुलिया पूरी तरह से क्षतिग्रस्त ठेकेदार ने इस सड़क पर एक भी पुलिया का निर्माण नहीं किया है। लूसा गांव सड़क संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त। इस संबंध में जब सिंचाई विभाग के जेई दिनेश कुमार से बात हुई तो उन्होंने कहा कि यह हमारा क्षेत्र नहीं है।

यह भी पढ़ें:- आत्महत्या की कोशिश : सपा कार्यालय के पास Rape victim ने खाया जहरीला पदार्थ