UP: 8वीं फेल ने खड़ा किया साइबर ठगों का गिरोह...क्राइम ब्रांच की टीम जांच के लिए पहुंची महाराष्ट्र, रील बनाने का शौकीन था मास्टरमाइंड

शेयर बाजार में निवेश कराकर ठगने वालों से जुड़े तार

UP: 8वीं फेल ने खड़ा किया साइबर ठगों का गिरोह...क्राइम ब्रांच की टीम जांच के लिए पहुंची महाराष्ट्र, रील बनाने का शौकीन था मास्टरमाइंड

कानपुर, अमृत विचार। छावनी में सेवानिवृत्त सैन्य कर्मी विनोद कुमार से 1.78 करोड़ की ठगी के मामले में पुलिस ने भोपाल के आठवीं फेल राजनैतिक पार्टी जनकल्याण समिति के पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष रोहित सोनी और तीन निजी बैंक में कार्यरत साइबर ठगों अक्षय गुरू, मनीष कुमार मंडल, मयंक मीणा को गिरफ्तार किया था। इस मामले में बुधवार को पुलिस को जानकारी मिली कि गैंग की जड़ें महाराष्ट्र तक फैली हुई हैं। 

पुलिस को सोलापुर, नासिक और पुणे में ऐसे लोगों की जानकारी हुई जो क्रिप्टो करेंसी से रकम को दूसरे देश भेजते थे। गिरोह के अन्य शातिरों की गिरफ्तारी के लिए गुरुवार को क्राइम ब्रांच की टीम महाराष्ट्र रवाना हुई। इन शातिरों पर 300 लोगों से 22 करोड़ से ज्यादा ठगने का आरोप है। देश के विभिन्न राज्यों से 238 शिकायतें आज तक इनके खिलाफ पहुंच चुकी हैं। विदेशों तक इस गिरोह के तार जुड़े हैं।

क्राइम ब्रांच एक-एक चीज को बिंदुवार देख रही है। साइबर क्राइम ब्रांच की जांच में अब तक ये सामने आया है कि मास्टरमाइंड रोहित सोनी विदेशों में आर्मेनिया, दुबई और चीन में बैठे साइबर अपराधियों को क्रिप्टो करेंसी में ठगी की रकम को भेजता था।

एसीपी क्राइम मोहम्मद मोहसीन खान का कहना है कि पुलिस की एक टीम नागपुर, नासिक, सोलापुर का सावंतवाड़ी इलाका, पुणे और गोवा जाएगी। यहां पर उन खाता धारकों की जानकारी मिली है जिनके खाते में ठगी का पैसा गया है। आरोपियों की लोकेशन वहीं पर मिल रही है, उन्हें वहीं से दबोचा जाएगा।

ये भी पढ़ें- World Menopause Day 2024: मेनोपॉज पर रहें जागरूक, सजगता ही दिलाती राहत...डॉक्टरों ने दी ये सलाह