EXCLUSIVE-बरेली: इस दिवाली कहीं आपका दिवाला न निकाल दे मिठाई वालों की घटतौली !

आकर्षक वजनदार डिब्बों की आड़ में डंडी मारने को तैयार हैं मिष्ठान भंडार

EXCLUSIVE-बरेली: इस दिवाली कहीं आपका दिवाला न निकाल दे मिठाई वालों की घटतौली !

बरेली, अमृत विचार। त्योहारी सीजन में कहीं घटतौली आपकी जेब पर भारी न पड़ जाए। खास तौर से उस वक्त जब आप मिठाई खरीदने जाएं। क्योंकि मिष्ठान भंडार वाले आपको आकर्षक वजनदार डिब्बों के साथ कम मिठाई भी तौलकर दे सकते हैं। नियमानुसार मिठाई का वजन डिब्बे से अलग होता है। लेकिन अक्सर देखने में आया है कि मिठाई तौलते वक्त 100 से 200 ग्राम वजनी डिब्बों का वजन भी साथ में तौलकर डंडी मारी जाती है। अमृत विचार ने शहर के प्रतिष्ठित मिष्ठान भंडारों पर रिएलिटी चेक किया तो कहीं नियमानुसार मिठाई का वजन किया जा रहा था तो कहीं ग्राहकों को चपत लगाने का खेल जारी थी।

सिविल लाइंस स्थित एक मिष्ठान भंडार पर रिएलिटी चेक के दौरान पता चला कि कोई भी ग्राहक आसानी से घटतौली का शिकार हो सकता है। यहां हमारी टीम ने पहले एक किलो वाला खाली मिठाई का डिब्बा तौलने को कहा तो उसका वजन तकरीबन 188 ग्राम निकला। मिक्स मिठाई के साथ इसका वजन 1132 ग्राम निकला। यानी पूरे 56 ग्राम की डंडी आसानी से मारी जा सकती थी। मिठाई की कीमत 600 से 800 रुपये किलो तक है। ऐसे में ग्राहक का सीधे-सीधे 30 से 40 रुपये तक का नुकसान भी हो सकता है। वहीं अय्यूब खां चौराहा स्थित एक प्रतिष्ठित मिष्ठान भंडार पर चेक किया गया तो वहां नियमानुसार मिठाई की बिक्री होती दिखाई दी। जाहिर है त्योहारी सीजन से पहले ग्राहकों को ही जागरूक होना पड़ेगा नहीं तो आपकी जेब पर डाका डालने की तैयारी पूरी कर ली गई है। उधर बाट-माप विभाग के अधिकारियों का कहना है कि घटतौली करने वालों पर लगाम कसने के लिए त्योहार के सीजन में टीमों को सक्रिए किया गया है।

घटतौली से किस तरह करें बचाव
आमतौर पर त्योहरों के मौके पर मिठाई के डिब्बे पहले से ही पैक होते हैं। आम ग्राहक दो से पांच किलो तक मिठाई के डिब्बे एक-एक किलो में लेते हैं। जबकि अगर अधिक लोगों को वितरण करना है तो कई बार एक-एक किलों के डिब्बे 10 से 50 किलो या उससे ज्यादा तक होते हैं। बल्क में मिठाई लेते वक्त इससे बचना काफी मुश्किल है, लेकिन फिर भी अगर आप चाहते हैं कि जितनी कीमत चुका रहे हैं, उतनी ही मिठाई मिले तो अपने सामने ही वजन कराएं।

10 हजार रुपये या उससे ज्यादा का जुर्माना
विधिक माप विज्ञान विभाग की तरफ से घटतौली के लिए जुर्माना निर्धारित किया गया है। इस तरह की घटतौली पर 10 हजार या उससे अधिक जुर्माना भी लगाया जा सकता है। सहायक नियंत्रक विधिक माप विज्ञान बरेली संभाग मनोज कुमार ने बताया कि आम तौर पर 10 हजार रुपये तक का जुर्माना इस प्रकार की घटतौली पर लग सकता है, लेकिन अगर बड़ी फर्म है तो जुर्माना और भी ज्यादा हो सकता है। उन्होंने बताया कि ग्राहक किसी भी प्रकार की घटतौली की शिकायत सीधे विभाग में भी कर सकते हैं।