बाराबंकी: आयोग के दखल पर बाल विवाह का मुकदमा दर्ज

बाल संरक्षण आयोग सदस्य ने की परिजनों से मुलाकात

बाराबंकी: आयोग के दखल पर बाल विवाह का मुकदमा दर्ज

बाराबंकी, अमृत विचार। घुंघटेर थाना क्षेत्र में नाबालिग के विवाह प्रकरण को लेकर बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य ने सोमवार को पीड़िता के परिजनों से मुलाकात की और न्याय का दिलासा दिया। इस मामले में आयोग के दखल के बाद विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। 

आयोग के सदस्य श्याम त्रिपाठी ने पीड़िता एवं परिजन से उनके घर जाकर भेंट की तथा हरसम्भव सहायता का आश्वासन दिया। पीड़िता के विद्यालय प्राचार्य, प्रबन्धक, नानी और भाई से संपूर्ण प्रकरण की जानकारी एकत्र कर विवेचना कर रहे निरीक्षक से पीड़िता को अविलंब न्यायालय बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

घुंघटेर थाना अंतर्गत बीते 7 नवंबर को बालिका के बाल विवाह की शिकायत न दर्ज करने पर थाने के एक दरोगा को सस्पेंड कर दिया गया था। प्रकरण में हस्तक्षेप के पश्चात 10 अक्टूबर को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम एवं बीएनएस की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। 

निरीक्षण टीम ने रोशनाबाद प्राथमिक विद्यालय, गणेशपुर प्राथमिक विद्यालय तथा आंगनबाड़ी केंद्र निन्दूरा, वन स्टॉप सेंटर का भी निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील और शैक्षणिक व्यवस्था की खराब दशा देख टीम ने आला अधिकारियों को कड़ी चेतावनी दी। सदस्य श्याम त्रिपाठी ने आयोग की तरफ से न्याय पीठ बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष और सदस्यों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें- बहराइच में विसर्जन कांड के बाद पुलिस अधीक्षक का एक्शन, थानाध्यक्ष और चौकी इंचार्ज निलंबित, प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू