शाहजहांपुर: चौदह वर्षों बाद मिले तो रुंध गए चारों भाइयों के गले, भरत मिलाप देख लोगों की भर आईं आखें, जमकर की पुष्पवर्षा

कैबिनेट मंत्री ने मेला पदाधिकारियों के साथ पूजन कर उतारी आरती

शाहजहांपुर: चौदह वर्षों बाद मिले तो रुंध गए चारों भाइयों के गले, भरत मिलाप देख लोगों की भर आईं आखें, जमकर की पुष्पवर्षा

शाहजहांपुर, अमृत विचार। महानगर रामलीला का सोमवार सुबह भरत मिलाप मंचन के साथ समापन हो गया। भरत मिलाप देखने के लिए सुबह हजारों की संख्या में नर-नारी जुटे। भरत मिलाप के समय पूरा वातावरण श्रीराम की जय-जयकार से गूंज उठा। महिलाओं और पुरुषों ने जमकर पुष्पवर्षा की।
  
चौदह वर्षों बाद वनवास से लौटे प्रभु राम का नगर भ्रमण राजगद्दी शोभायात्रा के रूप में कराया गया। रविवार रात खिरनीबाग रामलीला मैदान से शुरू हुई शोभायात्रा पूरी रात महानगर घूमते हुए सुबह ब्रह्ममूहूर्त में चौक पहुंच गई। प्रभु के दर्शन से आह्लादित नगरवासियों ने जगह-जगह पुष्पवर्षा और आरती उतार कर अपने राम का स्वागत किया। इस बार भरत मिलाप के लिए चौक में श्रीराम जानकी मंदिर के सामने भव्य व्यवस्था की गई। 

तखत के स्थान पर बड़ा मंचन बनाया गया, ताकि भरत मिलाप देखने उमड़े लोग राम, सीता, लक्ष्मण, भरत, हनुमान, शिव-पार्वती के आसानी से दर्शन कर सकें। सुबह साढ़े सात बजे के आसपास भरत मिलाप शुरू हुआ। जैसे ही हनुमान ने भरत और शत्रुघ्न को प्रभु श्रीराम के वनवास से लौट आने का समाचार सुनाया, कि दोनों भाई नंगे पैर बड़े भइया से मिलने दौड़ पड़े। छोटे भाई भरत और लक्ष्मण को आते देख राम और लक्ष्मण भी भाइयों को गले लगाने के लिए भाग पड़े।
  
ऊंचे से मंच पर जैसे ही चारों भाई आपस में मिले, तो उनकी आंखें छलछला आईं और गले रुंध गए। यह मार्मिक दृश्य देख तमाम महिलाओं और पुरुषों की भी आंखें नम हो गईं। चारों भाइयों की जय-जयकार करते हुए लोगों ने जमकर पुष्पवर्षा की। इसके बाद श्रीराम जानकी मंदिर में पारंपरिक ढंग से आरती की गई और प्रसाद बांटा गया। इसके बाद मंच पर गुरु वशिष्ठ ने प्रभु राम और लक्ष्मण का तिलक किया। 

इसी क्रम में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने रामलीला समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र पाल सिंह यादव, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेश सिंघल समेत अन्य व्यवस्थापकों ने भी सभी देव स्वरूपों को तिलक कर आरती उतारी। इसके बाद रामजी की सवारी गली-मोहल्लों में होती हुई समापन की ओर बढ़ गई। जगह-जगह श्रद्धालुओं ने आरती कर भोग लगाया और प्रसाद वितरित किया। 
  
जनपद रत्न पूर्व कृषि वैज्ञानिक डॉ. सुरेश चंद्र मिश्र के संचालन में चले भरत मिलाप की भव्य व्यवस्था में राकेश मेहरोत्रा, प्रदीप मेहरोत्रा, सुरेंद्र सिंह सेठ, मनोज शर्मा गोपाल, संजय वर्मा, विजय टंडन, ओमबाबू देवल, अर्पित मेहरोत्रा, राजीव अवस्थी, दिवाकर मिश्रा आदि का सहयोग रहा। रामलीला समिति के राम मोहन वर्मा, नीरज वाजपेयी, नरेंद्र गुरू, वेद प्रकाश मौर्या, कपिल सिंह वर्मा, विमल कुमार सिंह, सुरेंद्र नाथ बाल्मीकि, अनिल शर्मा, सचिन बाथम, विनोद अग्रवाल, ऋषि कपूर, सीओ सिटी सौम्या पांडेय, कोतवाली प्रभारी राजीव तोमर समेत बड़ी संख्या में पुलिसबल मौजूद रहा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: पाचों परिवारों पर टूटा दु:खों का पहाड़, किसी ने खोई होनहार बेटी तो किसी ने खोया इकलौता चिराग, हर तरफ फैली चीत्कार

 

ताजा समाचार

Deoria News | Bahraich हिंसा के बाद देवरिया में बवाल, मूर्ति विसर्जन में चाकू से हमला, 2 युवक घायल
Bahraich Violence News Live | बहराइच में दहशत के बीच दुकानें बंद, भरोसा बहाली में जुटी Police |
भारत की शरण में रह रहीं शेख हसीना की बढ़ी मुश्किलें, बांग्लादेशी कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट
प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों में चलेगी स्मार्ट क्लास, विधायक निधि से 5.53 लाख रुपये स्वीकृत
दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगा बोनस और मंहगाई भत्ता, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद ने कही यह बात
Bahraich violence : राम गोपाल के घर और रास्ते पर पुलिस का पहरा : गांव जाने वाले मार्गों पर वैरिकेडिंग